दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल. … गिरफ्तारी से जमानत तक जानिए कब-क्या हुआ

जेल में सीएम अरविंद केजरीवाल के 67 दिन… गिरफ्तारी से जमानत तक जानिए कब-क्या हुआ
शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने 21 मार्च को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था. केजरीवाल को इससे पहले 9 बार समन भी जारी किया गया था. गिरफ्तारी के बाद वो कई दिनों तक ईडी की कस्टडी में रहे. फिर कोर्ट ने उनको न्यायिक हिरासत में भेजा था.
जेल में सीएम अरविंद केजरीवाल के 67 दिन... गिरफ्तारी से जमानत तक जानिए कब-क्या हुआ
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल.

21 मार्च दिन गुरुवार… दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को उनके आवास से ईडी ने अरेस्ट किया था. उनकी गिरफ्तारी से दिल्ली ही नहीं देश का सियासी पारा हाई हो गया था. तीन महीने बाद 20 जून दिन गुरुवार, केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के लिए खुशी लेकर आया. रात करीब साढ़े आठ बजे राउज एवेन्यू कोर्ट का फैसला आया. इसमें कोर्ट ने शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नियमित जमानत दे दी. ईडी ने कोर्ट से कहा कि 48 घंटे के लिए इस आदेश के अनुपालन पर रोक लगाई जाए. हालांकि, कोर्ट ने दो टूक कहा कि ऐसा नहीं हो सकता है. अब इस फैसले को ईडी हाईकोर्ट में चुनौती देने की तैयारी कर रही है. आइए जानते हैं कि इस मामले में कब-क्या हुआ.

शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने 21 मार्च को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था. केजरीवाल को इससे पहले 9 बार समन भी जारी किया गया था. उन्हें 22 मार्च को कोर्ट में पेश किया गया था. यहां से ईडी ने 11 दिन कस्टडी रिमांड ली और पूछताछ करने के बाद एक अप्रैल को तिहाड़ जेल भेज दिया था.

22 मार्च को गिरफ्तारी के 49 दिन बाद 10 मई को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत मिली थी. 2 जून को उनको कोर्ट में सरेंडर करना था. 2 जून से पहले केजरीवाल की तरफ से स्वास्थ्य का हवाला देते हुए एक सप्ताह की अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग की थी. उन्होंने अपनी मेडिकल जांच की रिपोर्ट्स भी दिखाई थीं.

केजरीवाल ने किडनी संबंधी परेशानी का हवाला दिया था. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि अंतरिम राहत की अवधि बढ़ाई जाती है तो वो 9 जून को सरेंडर कर देंगे. वो डायबिटीज से पीड़ित हैं.हालांकि, कोर्ट ने उनकी मांग को ठुकरा दिया था. इसी बीच केजरीवाल ने चुनाव में प्रचार में बीजेपी पर जमकर हमला बोला था.

दिल्ली और पंजाब में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार करते हुए उन्होंने कई बार भावुक अपील की थी. पंजाब में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने जनता से कहा था, अगर आप चाहोगे तो मुझे जेल नहीं जाना पड़ेगा. अगर आप चाहते हैं कि मैं जेल न जाऊं तो हमें जिताएं. इन तमाम सियासी बयानबाजी के बीच कोर्ट का आदेश का पालन करते हुए उन्होंने 2 जून को सरेंडर कर दिया था.

ईडी का आरोप क्या है

शराब घोटाले मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने अरविंद केजरीवाल के साथ ही उनकी (आम आदमी पार्टी) को आरोपी बनाया है. ईडी का कहना है कि आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी का घोटाले से कनेक्शन है. केजरीवाल घोटाले के मुख्य साजिशकर्ता हैं.

दिल्ली आबकारी नीति मामले की टाइमलाइन
  • नवंबर 2021: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने नई शराब नीति को लागू की.
  • जुलाई 8, 2022: दिल्ली के मुख्य सचिव ने शराब नीति में नियमों का उल्लंघन पाया.
  • जुलाई 22, 2022: दिल्ली के उपराज्यपाल ने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की.
  • अगस्त 19, 2022: सीबीआई ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के यहां छापा मारा.
  • अगस्त 22, 2022: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया.
  • सितंबर 2022: सीबीआई ने आम आदमी पार्टी के कम्युनिकेशन हेड विजय नायर को गिरफ्तार किया.
  • मार्च 2023: सीबीआई ने आम आदमी पार्टी नेता मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया.
  • अक्टूबर 2023: ईडी ने आप के नेता संजय सिंह को गिरफ्तार किया.
  • मार्च 16, 2024: बीआरएस की नेता के. कविता को ईडी ने गिरफ्तार किया.
  • मार्च 21, 2024: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी गिरफ्तार किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *