ट्रेनी IAS अफसर पूजा खेडकर की ऑडी जब्त !

ट्रेनी IAS अफसर पूजा खेडकर की ऑडी जब्त
लाल-नीली बत्ती लगाकर घूमती थीं; मां को नोटिस, लाइसेंसी पिस्टल से किसानों को धमकाया था

पुणे पुलिस ने बताया कि खेडकर परिवार के ड्राइवर ने रविवार (14 जुलाई) को ऑडी कार पुलिस स्टेशन में रखवाई है।

महाराष्ट्र की पुणे पुलिस ने रविवार (14 जुलाई) को ट्रेनी IAS अफसर पूजा खेडकर की ऑडी कार जब्त कर ली है। पूजा पुणे में असिस्टेंट कलेक्टर के तौर पर पोस्टिंग के दौरान लग्जरी कार पर अवैध तरीके से लाल-नीली बत्ती लगाकर घूमने के बाद विवादों में आई थीं। उनके दबंग रवैये और मनमानी की भी काफी चर्चा है।

ऑडी कार एक प्राइवेट इंजीनियरिंग कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड है। पुणे RTO ने गुरुवार (11 जुलाई) को MH-12/AR-7000 नंबर वाली इस ऑडी के मालिक, इंजीनियरिंग कंपनी को नोटिस जारी किया था। नोटिस में कंपनी को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए गाड़ी पेश करने के लिए कहा गया था।

पुणे पुलिस ने बताया कि खेडकर परिवार के ड्राइवर ने पुणे के चतुरश्रंगी पुलिस स्टेशन के ट्रैफिक डिवीजन में कार जमा करवाई है। कार पर लगी लाल-नीली बत्ती और महाराष्ट्र प्रशासन का स्टिकर हटा दिया गया है। पुलिस कार के डॉक्यूमेंट्स की जांच कर रही है। फिलहाल, कार पर जैमर और उसके चारों ओर बैरिकेड्स लगाए गए हैं।

पिस्टल लहराते वीडियो को लेकर पूजा की मां को नोटिस
दूसरी तरफ, पुलिस ने पूजा की मां मनोरमा खेडकर को लाइसेंसी पिस्टल के गलत इस्तेमाल को लेकर 13 जून को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नोटिस में मनोरमा से पूछा है कि उनका पिस्टल लाइसेंस रद्द क्यों नहीं किया जाना चाहिए? उनसे 10 दिन के भीतर जवाब मांगा गया है।

दरअसल, मनोरमा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वो किसानों को पिस्टल से धमकाती हुई नजर आ रही हैं। मामले को लेकर शनिवार (13 जुलाई) की सुबह पूजा की मां मनोरमा, पिता दिलीप समेत 7 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। दिलीप महाराष्ट्र सरकार के रिटायर्ड अधिकारी हैं।

पुणे पुलिस शनिवार (13 जुलाई) को पूजा की मां को नोटिस देने गई थी, लेकिन किसी ने नोटिस रिसीव नहीं किया। इसके बाद पुलिस ने गेट के बाहर नोटिस चिपका दिया।
पुणे पुलिस शनिवार (13 जुलाई) को पूजा की मां को नोटिस देने गई थी, लेकिन किसी ने नोटिस रिसीव नहीं किया। इसके बाद पुलिस ने गेट के बाहर नोटिस चिपका दिया।

पुलिस ने बताया FIR IPC की धारा 323, 504, 506 के तहत दर्ज की गई है। साथ ही आर्म्स एक्ट के चार्ज भी शामिल किए गए हैं। पुलिस के मुताबिक, वीडियो पिछले साल 5 जून, पुणे के मुलशी तालुका के धडावली गांव का है, जहां पूजा के पिता दिलीप खेडकर ने जमीन खरीदी है।

तब किसानों की तरफ से उन्हें धमकाने की शिकायत दर्ज की गई थी, लेकिन उसमें पिस्टल का जिक्र नहीं था। स्थानीय लोगों का दावा था कि खेडकर परिवार ने बाउंसर की मदद से पड़ोसी किसानों की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की और उन्हें धमकाया।

जिस ऑडी में पूजा घूमती थीं, उस पर 26 हजार का चालान बकाया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूजा खेडकर पुणे में अपनी पोस्टिंग के दौरान जिस ऑडी कार पर लाल-नीली बत्ती और महाराष्ट्र सरकार का स्टिकर लगाकर घूमती थीं, उस पर 26 हजार रुपए का जुर्माना बकाया है। 2022 से अब तक तेज गति से गाड़ी चलाने, सिग्नल तोड़ने और पुलिस के पूछने पर रुकने से इनकार करने जैसे ट्रैफिक रूल्स तोड़ने को लेकर ऑडी के 21 चालान पेंडिंग हैं।

पूजा खेडकर की VIP नंबर वाली सफेद रंग की ऑडी कार की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।
पूजा खेडकर की VIP नंबर वाली सफेद रंग की ऑडी कार की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।

पूजा खेडकर की मेडिकल फाइल अस्पताल से गायब
पूजा के खिलाफ चल रही जांच के बीच अब अहमदनगर जिला अस्पताल से उनकी मेडिकल फाइल गायब होने की खबर है। दरअसल, UPSC में उनका सिलेक्शन दृष्टिबाधित और मानसिक रूप से बीमार की श्रेणी में हुआ था।

इसके लिए UPSC ने उन्हें छह बार मेडिकल चेकअप के लिए बुलाया, लेकिन वो हर बार कोई न कोई बहाना देकर चेकअप टालटी गईं। पूजा का पहला मेडिकल टेस्ट दिल्ली AIIMS में अप्रैल 2022 में शेड्यूल हुआ था। उन्होंने कोविड पॉजिटिव होने का हवाला देकर इसमें शामिल होने से मना कर दिया था।

फिर उन्होंने पुणे के पास अहमदनगर के जिला अस्पताल में मेडिकल चेकअप कराया और सर्टिफिकेट जमा कर दिया। इसी सर्टिफिकेट के आधार पर उनका UPSC में सिलेक्शन भी हो गया। हालांकि अब वह फाइल गायब हो गई है।

MRI टेस्ट में भी शामिल नहीं हुईं पूजा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूजा MRI टेस्ट में भी शामिल नहीं हुई थीं। इस टेस्ट में इस बात की जांच होती है कि आप देख सकते हैं या नहीं। पूजा ने खुद को पिछड़ा वर्ग (OBC) का भी बताया था। इस पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं क्योंकि पूजा और उनके परिवार के सदस्यों के नाम करोड़ों की संपत्ति है।

पूजा खेडकर के पास 22 करोड़ की प्रॉपर्टी, इनसे सालाना 42 लाख कमाई
पूजा खेडकर करीब 22 करोड़ की प्रॉपर्टी की मालकिन हैं। पूजा ने साल 2023 में जॉइनिंग से पहले सरकार को दिए अपनी अचल संपत्ति के ब्योरे में बताया कि उन्होंने 2015 में पुणे के म्हालुंगे में 2 प्लॉट खरीदे। इसमें उन्होंने एक प्लॉट 42 लाख 25 हजार रुपए और दूसरा प्लॉट 43 लाख 50 हजार रुपए में खरीदा। अभी दोनों प्लॉट की मार्केट वैल्यू 6 से 8 करोड़ रुपए के बीच है।

पूजा ने 2018 में पुणे के धनेरी इलाके में 20 लाख 79 हजार रुपए में 4.74 हेक्टेयर जमीन खरीदी। इसकी मौजूदा कीमत 3 से 4 करोड़ रुपए है। पूजा ने 2020 में 44 लाख 90 हजार रुपए में केंधवा में 724 स्क्वायर फीट का एक फ्लैट खरीदा, जिसकी कीमत अभी 75 लाख रुपए है।

प्रॉपर्टी से हर साल 45 लाख की इनकम
अहमदनगर में भी पूजा के नाम तीन प्रॉपर्टी है। इनमें दो जमीन उनकी मां ने उन्हें 2014 में गिफ्ट के तौर पर दी। इनकी कीमत करीब 1.25 करोड़ रुपए है। सवेदी में पूजा ने 2019 में 20 लाख 25 हजार रुपए में एक जमीन खुद खरीदी। अभी इसकी कीमत 45 लाख रुपए है।

इन सभी 7 प्रॉपर्टी से पूजा हर साल करीब 42 लाख रुपए कमा रही हैं। पूजा के पिता दिलीप खेडकर के नाम पर करीब 40 करोड़ की संपत्ति है। दिलीप खेडकर ने रिटायरमेंट के बाद राजनीति में कदम रखा और 2024 में अहमदनगर सीट से वंचित बहुजन अघाडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए। उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति की जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *