एग्जिट पोल: मुस्लिमों के समीकरण ने इस तरह बिगाड़ा दिल्ली चुनाव में बीजेपी का खेल

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को संपन्न हुए मतदान में दिल्लीवासियों ने आम आदमी पार्टी (आप) को जबरदस्त तरीके से समर्थन दिया। सभी जाति, उम्र व आय वर्ग के मतदाताओं ने ‘आप’ के पक्ष में मतदान किया, लेकिन मुस्लिम समुदाय का वोटिंग पैटर्न जोरदार रहा।

आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार, मुस्लिम समुदाय के 60 फीसदी मतदाताओं ने ‘आप’ के पक्ष में मतदान किया जो कि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को समुदाय के मिले वोटों का तकरीबन दोगुना है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, मुफ्त की योजनाओं, नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर ध्रुवीकरण के बीच मुस्लिम मतदाता का वोट आप को गया है।

सवेर्क्षण में दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों से 11,839 मतदाताओं को शामिल किया गया। उनसे पूछे गए सवालों के आधार पर तैयार सर्वेक्षण के नतीजों के अनुसार, दिल्ली में 60 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं ने ‘आप’ के पक्ष में मतदान किया जबकि समुदाय के 18.9 फीसदी मतदाताओं ने भाजपा के पक्ष में और 14.5 फीसदी कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया।

दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को मतदान संपन्न हुआ। चुनाव के परिणाम मंगलवार को आएंगे। वर्ष 2015 में आप ने 67 सीटे जीती थी, भाजपा ने तीन और कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *