दिल्ली हिंसा: ताहिर हुसैन से पांच घंटे में 20 सवाल, दंगे से जुड़ी परतें उधेड़ने की कोशिश

गंगा जल मूवी की तर्ज पर सरेंडर करने से पहले राउज एवेन्यू कोर्ट से ताहिर हुसैन को गिरफ्तार करने वाली क्राइम ब्रांच की एसआईटी ने करीब पांच घंटों तक पूछताछ की। इस पूछताछ में ताहिर से 20 सवाल किए गए। उससे पूछा गया कि घटना के समय वह कहां था?, वीडियो में उसके साथ जो नजर आ रहे हैं, वो लोग कौन हैं? बिल्डिंग में मौजूद दंगाई क्या उसके जानकार हैं?, क्या वो उसके कहने और  उकसाने पर वहां पहुंचे थे?, फरार होने के बाद वह कहां कहां रहा?, पुलिस से छिपने में उसकी किस-किसने मदद की?, क्या इस दंगे को किसी साजिश के तहत अंजाम दिया गया था?, इस तरह के कई सवाल ताहिर के सामने दागे गए।

एसआईटी सूत्रों की मानें तो चांदबाग में जिस तरह बड़े स्तर पर दंगे हुए। उससे लगता है कि इसके पीछे बड़ी साजिश थी और इसकी प्लानिंग काफी समय से की जा रही थी। इस बात की जांच के लिए ही  क्राइम ब्रांच की टीम ताहिर से लगातार पूछताछ कर रही है। एसआईटी उससे हर एक सच उगलवाएगी। ताहिर पर अंकित की हत्या करवाने के अलावा और भी कई मुकदमें दर्ज हुए हैं। फिलहाल पुलिस ताहिर से जानने में जुटी है।

क्या कहा ताहिर ने

गिरफ्तारी से पहले सफाई देते हुए ताहिर ने कहा कि वह कहीं नहीं भागा। बल्कि दिल्ली में ही था। वह कानूनी तौर पर आगे की तैयारी कर रहा था। वहीं पुलिस सूत्रों की भी मानें तो ताहिर पुनानी दिल्ली इलाके में कहीं छिपा हुआ था। फिलाल पुलिस उससे सनलाइट कॉलोनी स्थित क्राइम ब्रांच के ऑफिस में पूछताछ कर रही है।

सौतेले भाई पर भी शिकंजा

उधर दंगा मामले की जांच की जांच में ‘आप’ से निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन की गिरफ्तारी के बाद अब एसआईटी की नजरें उसके सौतेले भाई पर है। क्राइम ब्रांच के पुलिस सूत्रों के मुताबिक दंगों के बाद से ही ताहिर हुसैन का सौतेला भाई भी फरार है। उसका भी कहीं अता-पता नहीं चल पा रहा है। पुलिस सूत्रों का यह तक दावा है कि जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि जब पार्षद ताहिर हुसैन के घर की छत से पत्थर, पेट्रोल बंब व फायरिंग की जा रही थी, तब उसका भाई भी वहां मौजूद था। लोगों ने उसे पहचान लिया था। वहीं चांदबाग के दंगों में भी उसकी भूमिका सामने आ रही है। चांदबाग में भी दंगों के दौरान काफी तोड़फोड़ और पथराव हुआ था। फिलहाल एसआईटी की टीमें ताहिर के बाद उसके भाई की तलाश में जुट गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *