यूपी पंचायत चुनाव को लेकर 35 जिलों की हुई समीक्षा, एक चरण में होगा मतदान, जारी हुए ये निर्देश

लखनऊ, अयोध्या, बस्ती, झांसी, आजमगढ़ गोरखपुर वाराणसी और देवीपाटन मंडल के  35 जिलों की समीक्षा हुई है. इसको लेकर सभी जिलों में एक चरण में चुनाव कराए जाने की तैयारी के निर्देश जारी किए गए हैं

लखनऊ: यूपी पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारियां तेज हैं. बुधवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर पंचायत चुनाव को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी.

एक चरण में होंगे चुनाव
निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि लखनऊ, अयोध्या, बस्ती, झांसी, आजमगढ़ गोरखपुर वाराणसी और देवीपाटन मंडल के  35 जिलों की समीक्षा हुई है. इसको लेकर सभी जिलों में एक चरण में चुनाव कराए जाने की तैयारी के निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अलावा निर्वाचन में प्रयोग होने वाली सामग्री प्रपत्र की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए गए हैं. स्ट्रांग रूम तथा मतदान केंद्रों की संवेदनशीलता की समीक्षा के आदेश भी दिए गए हैं.

कब होंगे चुनाव?
बता दें,  हाई कोर्ट ने आयोग और सरकार को  30 अप्रैल से पहले पंचायत चुनाव कराने के निर्देश दिए हैं. वहीं, 24 अप्रैल से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. ऐसे में सरकार 24 अप्रैल से पहले ही पंचायत चुनाव कराने की तैयारी कर रही है. हालांकि, अभी तक कोई भी डेट जारी नहीं की गई है.

नामांकन के समय देना होगा नो ड्यूज
जानकारी के मुताबिक, उम्मीदवारों को अपने नामांकन में नोड्यूज देना होगा कि उनका सहकारी बैंकों या समिति में कोई बकाया नहीं है.  इसमें पंचायत कर का भी बकाया शामिल है. दरअसल, प्रदेश में सहकारी ग्राम विकास बैंक, जिला सहकारी बैंक और वित्तपोषित सहकारी समितियों में कर्ज बांटने की स्थिति काफी खराब है. नॉन परफॉर्मिंग एसेट (NPA) की संख्या  लगातार बढ़ रही है. ऐसे में यह कदम कर्ज वसूली में काफी मददगार साबित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *