भोपाल में प्रतिबंध के बावजूद धड़ल्‍ले से चल रहे हुक्‍का लाउंज, आबकारी विभाग की कार्रवाई में हुआ खुलासा

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भोपाल जिले के होटल, रेस्टोरेंट, बार, कैफे व अन्य स्थानों पर चल रहे हुक्का लाउंज और बार के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन सभी संस्थानों पर हुक्का पीने और परोसने पर रोक लगा दी गई है। कलेक्टर अनिवाश लवानिया ने शनिवार देर रात इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। आदेश जारी होने के बावजूद राजधानी के आधा दर्जन से अधिक हुक्का बार में खुलेआम हुक्का परोसा जा रहा था। इस बात का खुलासा तब हुआ, जब आबकारी विभाग की टीम ने आदेश जारी होने के बाद इन रेस्टारेंट और बार में दबिश दी।

आबकारी विभाग के प्रिवेंटिव अफसर सजेंद्र मोरी ने बताया कि अर्बन कोर्टयार्ड, मोक्ष, टिकटॉक से करीब 25 से अधिक हुक्का जब्त किए गए। इधर, भोपाल में रातीबड़ इलाके में एक बार फिर देर रात पार्टी, होटल और बार खुले रहने का मामला सामने आया है। लोगों ने जब पुलिस से शिकायत की तो रात दो बजे युवतियां किंग्‍स यूनियन बार में जाम छलकाती हुई मिलीं। हैरानी की बात तो यह है कि मुख्य सड़क और रातीबड़ थाने के रास्ते पर स्थित होने के बाद भी पुलिस को आज तक इस बार में कोई गड़बड़ी नहीं मिली। हालांकि शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने देर रात सिर्फ 188 के तहत कार्रवाई की। रातीबड़ पुलिस के अनुसार बार के मैनेजर अमीन खान के खिलाफ 188 के तहत कार्रवाई की गई। पुलिस का कहना है कि यहां सिर्फ तय समय से अधिक समय तक बार खुले रहने की कार्रवाई की गई है।

धुएं से स्वास्थ्य पर पड़ता है विपरीत प्रभाव

कलेक्टर ने अपने आदेश में कहा है कि भोपाल जिले में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। हुक्का बार चलने व हुक्का के सेवन से कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना अधिक है। इसलिए यह प्रतिबंध लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि भोपाल शहर में कई होटल, रेस्टोरेंट, बार, कैफे आदि में हुक्का लाउंच चल रहे हैं। यहां बड़ी संख्या में युवक युवती तम्बाकू सहित अन्य फ्लेवर वाले हुक्का पीने पहुंचते हें। तम्बाकू फ्लेवर और हुक्के से निकलने वाले धुएं से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।

रातीबड़ में पहले भी हो चुकी है कार्रवाई

देर रात रातीबड़ पुलिस को सूचना मिली की यहां पर तय समय के बाद भी बार खुला है। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी थी। पुलिस रात 1.40 पर यहां पहुंची तो बार खुला हुआ था। बता दें कि इससे पहले भी रातीबड़ पुलिस ने देर रात शराब के नशे में नाबालिग लड़कियों को पकड़ा था। उसके बाद ही प्यारे मियां पर पुलिस ने शिंकजा कसा था। प्यारे मियां पर नाबालिग लड़कियों से यौन शोषण करने सहित अन्य मामलों में केस दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *