इंदौर के कलेक्टर पर बवाल जारी! 4000 हेल्थ वर्कर्स ने दी चेतावनी- मनीष सिंह को हटाओ नहीं तो दे देंगे इस्तीफ़ा

इंदौर में डॉ. पूर्णिमा डगरिया और जिले के डीएम मनीष सिंह के बीच का विवाद थमने का नाम नही ले रहा है. अब 4000 से ज्यादा हेल्थ वर्कर्स ने चेतावनी दी है कि डीएम को नहीं हटाया तो सभी इस्तीफ़ा दे देंगे.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर जिले में  स्वास्थ्य अधिकारी (Health officer) पूर्णिमा डागरिया और इंदौर जिलाधिकारी (Indore District Magistrate Manish Singh) के बीच अनबन का विवाद गहराता जा रहा है. स्वास्थ्यकर्मी अब मनीष सिंह के खिलाफ लामबंद हो गए है. गुरुवार शाम बड़ी संख्या में स्वास्थ्य अधिकारी कमिश्नर के कार्यालय पहुंचे और ज्ञापन दिया कि अगर जिलाधिकारी मनीष सिंह को तत्काल नहीं हटाया जाता तो हड़ताल की जाएगी. डॉ. पूर्णिमा डगरिया ने बताया है कि जिलाधिकारी को सस्पेंड नही किया गया तो सभी स्वास्थ्य कर्मचारी एक साथ सामूहिक इस्तीफा दे देंगे.

गौरतलब है कि इंदौर जिले के जिलाधिकारी मनीष सिंह प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के काफी भरोसेमंद सिपाहसलार है. इससे पहले वे नगर निगम इंदौर में आयुक्त के पद पर भी रह चुके हैं और सफाई अभियान को लेकर काफी सुर्खिया बटोरी थी. जिसके बाद शिप्रा नदी में स्नान के लिए गंदे पानी के मुद्दे पर तत्कालीन सीएम कमलनाथ ने उन्हें उज्जैन के जिलाधिकारी के पद से हटा दिया था. बाद में शिवराज सरकार ने लौटते ही मनीष सिंह को इंदौर का जिलाधिकारी बनाया.

कर्मचारियों का ऐलान- लड़ाई का खामियाजा भुगतेगी जनता

स्वास्थ्य कर्मचारियों ने ज्ञापन में कहा है कि आज 7 मई की सुबह 8 बजे से लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी काम नहीम करेंगे. उनकी मांग है कि स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मचारी तब तक काम नहीं करेंगें जब प्रदेश सरकार जिले के जिलाधिकारी मनीष सिंह को उनके पद से नही हटाया जाता है. स्वास्थ्य विभाग के संगठनों द्वारा इस संबंध में आगे की रणनीति तैयार की जा रही है. वहीं, जिले में दूसरी ओर एमजीएम में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल शुरू हो गई है. जहां संविदाकर्मी हड़ताल की चेतावनी दे रहे हैं. उनका कहना है कि शासन-प्रशासन से मेडिकल कर्मचारियों की इस लड़ाई में सीधा खामियाजा जनता को भुगतना होगा.

डॉक्टर गाडरिया के समर्थन में आए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी

इंदौर के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा जिला प्रशासन के अफसरों द्वारा किए जा रहे गलत व्यवहार का विरोध किया जा रहा है. ऐसे में डॉक्टर गडरिया के समर्थन में विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने भी उनका साथ देने के लिए मोर्चा खोल दिया है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी संगठनों ने सभी स्वास्थ्य अधिकारी नियमित, संविदा तृतीय श्रेणी, चतुर्थ श्रेणी, सभी कोरोनो सैंपलिंग, आरआरटी, होम आइसोलेशन, के सभी फील्ड कर्मचारियों से संघर्ष करने के लिए आग्रह किया गया है. स्वास्थ्य विभाग के संगठनों का कहना है कि मांग न पूरी की जाने पर सामूहिक इस्तीफा दिया जाएगा, लेकिन अभद्र व्यवहार बर्दास्त नहीं किया जाएगा.

जिला प्रशासन से परेशान दो डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा

बता दें कि जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के दो डॉक्टरों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफा देने वालों में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर पूर्णिमा गडरिया और मानपुर के मेडिकल ऑफिसर (सीएमओ) डॉ. आरएस तोमर शामिल हैं. डॉ. गडरिया ने जिलाधिकारी मनीष सिंह और डॉ. तोमर ने एसडीएम अभिलाष मिश्रा द्वारा परेशान किए जाने की बात को लेकर यह कदम उठाया गया है.

स्वास्थ्य विभाग के संगठनो ने मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

इंदौर कमिश्नर पवन शर्मा ने बताया है कि जिले के स्वास्थ्य कर्मचारियों ने शुक्रवार सुबह 8 बजे से हड़ताल पर जाने की बात कही है, लेकिन अभी देर रात तक हल निकल सकता है, इस दौरान उन्होंने ज्ञापन राज्य के मुख्यमंत्री को दिया था, वह भोपाल भेज दिया गया है. हमें उम्मीद है कि स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल न हो. वहीं, इस मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट भी मौके पर पहुंचे थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *