भारत में कोरोना संकट की जिम्मेदार केंद्र सरकार, रैलियों-धार्मिक आयोजनों से फैला संक्रमण: मेडिकल जर्नल लैंसेट

Corona Crisis: स्वास्थ्य मंत्रलाय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में पिछले तीन दिन से हर रोज 4 लाख से अधिक नए कोरोना मरीज मिल रहे हैं.

मेडिकल जर्नल लैंसेट (Medical Journal Lancet) के संपादकीय ने भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. कहा गया है कि देश में वायरस के “सुपरस्प्रेडर” होने के पीछे धार्मिक और राजनीतिक घटनाए हैं. साथ ही टीकाकरण अभियान का धीमा पड़ना भी वायरस के संक्रमण के सबसे बड़े कारणो में से एक रहा है.

संपादकीय में कहा गया है कि भारत ने वैश्विक स्तर पर यह धारणा बनाई कि देश ने कोविड को मात दे दी है. सराकर द्वारा दिए गए ऐसे संदेश के कारण टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) की शुरुआत को धीमा कर दिया. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ( Indian Council of Medical Research) द्वारा किए गए सर्विलांस के अनुसार देश की केवल 21 प्रतिशत आबादी वायरल संक्रमण के संपर्क में थी.

वहीं लैंसेट ने कहा कि कई एक्सपर्टों और देशों द्वारा दिए गए सुपरस्प्रेडर घटनाओं के जोखिमों के बारे में चेतावनी के बावजूद सरकार ने भारत में धार्मिक त्योहारों को बड़े पैमाने पर मनाने की अनुमति दे दी. इसके अलावा चुनाव के दौरान हुए विशाल राजनीतिक रैलियों ने भी कोरोना फैलाने का काम किया है.

दूसरे लहर की शुरूआत के बारे में “कई” चेतावनियां दी गई

संपादकीय में कहा गया कि सरकार को दूसरे लहर की शुरूआत के बारे में “कई” चेतावनियां दी गई थी उन्होंने उसे भी नजरअंदाज कर दिया. उन्होंने कहा कि मार्च की शुरुआत में कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने से पहले, भारतीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन इस महामारी को “Endgame ” घोषित कर दिया था. देश में कई महीने के कोरोना के कम केसेज आने से सरकार ने लोगों को चेतावनी देने की वजह लोगों के मन में ये धारणा बना दी कि देश से कोरोना वायरस खत्म होने के कगार पर है.

सरकार को उस स्थिति की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए जिसमें अभी हम हैं

ICMR में महामारी विज्ञान विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ. ललितकांत ने कहा कि वह संपादकीय से सहमत हैं. “सरकार को उस स्थिति की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए जिसमें अभी हम हैं.” वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य मंत्रलाय द्वारा शनिवार को जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार देश में जहां पिछले तीन दिन से हर रोज 4 लाख से अधिक नए कोरोना मरीज मिल रहे हैं. वहीं देश में पहली बार 24 घंटे में रिकॉर्ड 4,187 लोगों की कोरोना से मौत हो गई जोकि एक दिन में दर्ज की गई मौतों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *