CWC Meeting: कांग्रेस में जल्द होगा अध्यक्ष पद का चुनाव, सोनिया गांधी ने कहा- चुनावी हार से लेना होगा सबक

सोनिया गांधी ने कहा कि अगर हम वास्तविकता का सामना नहीं करते, अगर हम तथ्यों को सही ढंग से नहीं देखते तो हम सही सबक नहीं लेंगे.

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) की सोमवार को हुई बैठक में साफ कह दिया कि पार्टी के अगले अध्यक्ष पद के चुनाव का शेड्यूल तैयार हो गया है और उसकी जानकारी इस बैठक में दी जाएगी. इसके अलावा उन्होंने चुनाव नतीजों पर चुप्पी तोड़ते हुए बैठक में कहा कि हालिया विधानसभा चुनावों के परिणाम बताते हैं कि कांग्रेस में चीजों को  दुरुस्त करना होगा. उन्होंने कहा कि चुनावों में हुई हार के कारणों को जानने के लिए छोट-छोटे समूह गठित किए जाएंगे.

अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सोनिया गांधी ने आज ऑनलाइन मीटिंग में कहा, “जब हम इस साल 22 जनवरी को मिले थे तो हमने फैसला किया था कि कांग्रेस के अध्यक्ष का चुनाव जून के मध्य तक पूरा हो जाएगा. चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने चुनाव कार्यक्रम तय किया है. संगठन महासचिव वेणुगोपाल कोविड-19 और चुनाव नतीजों पर चर्चा के बाद इसे पढ़ेंगे.”

चुनाव के नतीजों पर सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस को हार से सही सबक लेने की जरूरत है और ये जानना जरूरी है कि ऐसे नतीजे क्यों आएं हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पश्चिम बंगाल में हमें एक भी सीट नहीं मिली, जो सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात रही. उन्होंने कहा, “हमें इन गंभीर झटकों का संज्ञान लेने की जरूरत है. यह कहना कम होगा कि हम बहुत निराश हैं. मेरा इरादा है कि इन झटकों के कारण रहे हर पहलू पर गौर करने के लिए एक छोटे का समूह का गठन करूं और उससे बहुत जल्द रिपोर्ट ली जाए.”

“पार्टी नेता हार के कारण को बताएंगे”

उन्होंने कहा कि अगर मैं कहूं कि इन नतीजों से निराश हूं तो ये वास्तविकता पर पर्दा डालने जैसा होगा. उन्होंने कहा, “ये समझने की जरूरत है कि हम इतनी बुरी तरह से चुनाव कैसे हार गए. इन सवालों के कुछ असहज करने वाले सबक जरूर होंगे, लेकिन अगर हम वास्तविकता का सामना नहीं करते, अगर हम तथ्यों को सही ढंग से नहीं देखते तो हम सही सबक नहीं लेंगे. नतीजों के बारे में पार्टी के चुने हुए नेता वर्किंग कमिटी को हारने का कारण बताएंगे. असम पर बात जीतेन्द्र सिंह, पश्चिम बंगाल पर जितिन प्रसाद, पुडुचेरी और तमिलनाडु पर दिनेश गुंडूराव और तारिक अनवर केरल पर जानकारी देंगे.”

असम और केरल में सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही कांग्रेस को विधानसभा चुनावों में हार झेलनी पड़ी. वहीं, पश्चिम बंगाल में पार्टी को एक भी सीट नहीं मिल पाई. पुडुचेरी में उसे करारी हार का सामना करना पड़ा, जहां कुछ महीने पहले तक वह सत्ता में थी. तमिलनाडु में पार्टी के लिए राहत की बात रही कि डीएमके की अगुवाई वाले उसके गठबंधन को जीत मिली.

कोविड की स्थिति पर सरकार को घेरा

पार्टी की स्थिति पर समीक्षा के अलावा सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण मामले पर वो नाकाम रही है और देश में तुरंत सबका वैक्सीनेशन होना चाहिए. उन्होंने कहा कि मुसीबत की इस घड़ी में कांग्रेस सरकार के साथ है. वैज्ञानिक अब तीसरी वेव के बारे में बात कर रहे हैं, इसलिए देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को तुरंत दुरुस्त करने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *