बिहार से बरामद 22 एके-47 मामले में NIA ने दायर की चार्जशीट, जबलपुर आयुध भंडार से जुड़े हैं तार

NIA के पीपी ने कहा कि ‘हमारी कोशिश है कि 17 जून को चार्ज फ्रेम की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए.’

Patna: बिहार में 22 एके-47 राइफल बरामदगी मामले में NIA ने राजीव सिंह उर्फ चुन्नू सिंह के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट विशेष अदालत में फाइल कर दी है. एके-47 तस्करी मामले में इसकी संलिप्तता पाई गई थी.

NIA के पीपी ललन प्रसाद ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के कारण कोर्ट की सुनवाई में थोडा विलंब हुआ है, लेकिन अब चार्ज फ्रेम की प्रक्रिया शुरू होगी. दरअसल, इससे पहले 13 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी गई थी, लेकिन सभी आरोपियों ने डिस्चार्ज पेटिशन फाइल कर दिया था. जब तक डिस्चार्ज पेटिशन पर सुनवाई नहीं हो जाती तब तक चार्ज फ्रेम नहीं किया जा सकता.

सरगना है राजीव उर्फ चुन्नू
बता दें कि राजीव सिंह उर्फ चु्न्नू को गया जिले के रामपुर से 7 दिसंबर 2020 को गिरफ्तार किया गया था. दरअसल, जबलपुर के आयुध भंडार से 22 एके-47 चोरी हुई थी. ये माओवादियों को सप्लाई की जानी थी, लेकिन उससे पहले ही मामले का खुलासा हो गया. सबसे पहले 3 एके-47 मुंगेर से बरामद हुई. इसके बाद पूरी जांच NIA के हवाले कर दी गई.

जांच के दौरान NIA ने कई जगहों पर छापेमारी कर 14 लोगों को गिरफ्तार किया था. जिसके बाद आरोपियों के पास से जबलपुर से चोरी हुई एके-47 और उसके स्पेयर पार्ट्स बरामद हुए. इस मामले का सरगना राजीव सिंह गया जिले के तेतर गांव का पूर्व मुखिया रह चुका है. राजीव सिंह जबलपुर आयुध भंडार से हथियार के पार्ट्स चोरी कर उनसे हथियार बनाने का काम करता था.

जांच अभी जारी है
NIA को जांच में पता चला था कि जबलपुर आयुध डिपो से कुछ सालों के अंदर 76 से ज्यादा एके-47 चोरी हुई थी. जिसमें से अधिकतर हथियार तस्करी के जरिए मुंगेर भेजे गए थे. इस मामले में आयुध डिपो में आर्मर के पद पर तैनात रहे पुरुषोत्तम लाल को गिरफ्तार किया जा चुका है. जिस पर इन हथियार को तस्करों तक पहुंचाने का आरोप है. 76 में से 22 एके-47 की बरामदगी हो चुकी है, जबकि बाकी बचे हथियारों की अभी भी तलाश जारी है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *