रेत उत्खनन के लिए रखी दो पनडुब्बी नष्ट, पुलिस पहुंचने से पहले भाग निकला माफिया

बारिश का सीजन होने से कलेक्टर ने पांच दिन पहले ही लगाया है रेत उत्खनन करने पर प्रतिबंध

भिंड। बारिश का सीजन होने से कलेक्टर सतीश कुमार एस ने पांच दिन पहले सिंध नदी से रेत उत्खनन करने पर प्रतिबंध लगाया है, लेकिन बावजूद इसके खनन माफिया नदी से पनडुब्बी के माध्यम से रेत निकाल रहा था। सोमवार को प्रशासन और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई कर ऊमरी थाने के खेरा श्यामपुरा गांव में सिंध नदी किनारे रखी दो पनडुब्बी को प्रशासन ने मौके पर ही नष्ट करवाया है। माफिया के हौसले तोड़ने नदी किनारे ही हथौड़े की चोट से पनडुब्बी तोड़ी गईं हैं। खास बात यह रहा कि पुलिस और प्रशासन पहुंचने से पहले ही माफिया के लोग मौके से भाग निकले। कार्रवाई के दौरान पुलिस के हाथ कोई नहीं आया।

अमला पहुंंचा तो किनारे पर रखी मिली पनडुब्बीः कलेक्टर सतीश कुमार एस, एसपी मनोज कुमार सिंह ने सोमवार को जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर ऊमरी थाने के खेरा श्यामपुरा में कार्रवाई के लिए भेजा। पुलिस की ओर से डीएसपी अरविंद शाह, प्रशासन की ओर से मेहगांव एसडीएम विजय राय कार्रवाई के लिए भेजे गए। खनिज महकमे की टीम को भी साथ लिया गया। टीम सुबह 11 बजे मौके पर पहुंची। खेरा श्यामपुरा में नदी किनारे दो पनडुब्बी रखी हुईं थी। टीम पहुंचने से पहले पनडुब्बी की रखवाली करने वाले माफिया के लोग भाग निकले थे। टीम ने पनडुब्बी के बारे में आला अफसरों को बताया। निर्देश मिले कि पनडुब्बी मौके पर ही नष्ट की जाएं। इसके बाद टीम ने हथौड़े की चोट से मौके पर ही पनडुब्बी को नष्ट किया।

नदी किनारे के गांवों में कई जगह रेत के भंडारः

यहां बता दें, सोमवार को कार्रवाई के लिए पहुंची टीम को नदी किनारे गांव में कई जगह अवैध रेत के भंडार नजर आए हैं। फिलहाल इनको लेकर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की गई है, लेकिन आगामी दिनों में अवैध रेत भंडार पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। यहां बता दें, बारिश का सीजन आने से पहले ही माफिया के लोग अवैध खनन से निकाली गई रेत का भंडार कर लेते हैं। पिछले दिनों ऐसी ही रेत को प्रशासन ने फूफ में नेशनल हाइवे किनारे नष्ट करवाया था।

रेत के वर्चस्व में रात में दो पक्षों में हुई गोलीबारीः

यहां बता दें, रेत के वर्चस्व को लेकर ऊमरी थाना क्षेत्र के खेरा श्यामपुरा गांव में रविवार रात को दो पक्षों में गोलीबारी हुई है। इस गोलीबारी में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन इस गोलीबारी से ग्रामीण भयभीत हैं। पुलिस के पास कोई भी पक्ष गोलीबारी की रिपोर्ट के लिए नहीं पहुंचा है। इससे पुलिस की ओर से भी अधिकारिक रूप से खेरा-श्यामपुरा रेत खदान पर गोलीबारी की बात नहीं कही है।

वर्जनः

खेरा-श्यामपुरा गांव में सिंध नदी किनारे रखी दो पनडुब्बी को मौके पर ही नष्ट करवाया है। रेत उत्खनन पर इन दिनों प्रतिबंध है। इस तरह की कार्रवाई आगामी दिनों में भी जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *