हर माह में 25 लाख खर्च, 120 कर्मचारी फिर भी जगह-जगह लगे कचरे के ढेर

  • नियमित कचरा नहीं उठने से गोहद में सफाई व्यवस्था बदहाल
  • कॉलोनियों के साथ चौराहाें पर लगने लगे कचरे के ढेर

बारिश के सीजन में नगर की कॉलोनियों के साथ चौक चौराहों पर कूड़े के ढेर बढ़ने लगे हैं। नपा की गाडिय़ां भी कॉलोनियों व बाजारों में भी डाेर-टू-डाेर कचरा कलेक्शन के लिए नियमित नहीं आ रही हैं। इससे नगरवासियों में राेष बढ़ रहा है। कॉलोनियों में मौजूद खाली प्लाट और नए पुलिस थाने के पास सफाई कर्मचारियों के द्वारा डंप किया जा रहा कचरा बारिश के कारण सड़कों तक फैल चुका है। जिसका उठाव नपाधिकारी नहीं करवा रहे हैं। इससे सड़कों पर बुरी तरह से कीचड़ जमा हाे चुका है। इस कीचड़ से गुजरने में राहगीरों काे भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

गौरतलब है नगर को साफ स्वच्छ बनाए रखने के लिए नगर पालिका के पास 120 सफाई कर्मचारी होने के साथ डोर डू डोर कचरा लेने के साथ उक्त कचरे को ट्रेचिंग ग्राउंड पर ले जाने के लिए10लोडिंग वाहन और 2 ट्रैक्टर हैं। इसके बावजूद बारिश के सीजन में नगर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से खराब है। खाली प्लॉट में डंप कचरा बारिश के पानी से अब सड़कों पर आ रहा है।

सफाई पर हर माह 25 लाख खर्च

नगर पालिका से मिली जानकारी के अनुसार नगर पालिका हर महीने नगर की सफाई व्यवस्था पर 25 लाख रुपए खर्च करती है। गोहद निवासी लालता बाथम, अवधेश शर्मा, विकास बरैया, नवल किशोर आदि का कहना है कि एक तरफ तो बारिश के सीजन में डोर टू डोर कचरा लेने के लिए नपा के वाहन कॉलोनियों में नियमित नहीं आ रहे हैं। जिसके कारण कॉलोनियों के लोग सड़कों पर कचरा फेंक रहे हैं। वहीं दूसरी ओर सफाई कर्मचारी कचरे का को ट्रंचिंग ग्राउंड पर न ले जाकर कॉलोनियों के खाली प्लाटों में डंप कर रहे हैं।

नालों की सफाई पर 16 लाख खर्चे

नगरवासी बताते हैं कि नगर में पिछले तीन दिन हुई लगातार बारिश ने नगर पालिका के सभी दावों की पोल खोलकर रख दी। जबकि बारिश के मौसम में जलभराव न हो इसके लिए नपा द्वारा नगर के नाले और नालियों की सफाई पर करीब 15 से 16 लाख रुपए खर्च किए गए थे। स्पष्ट है कि बारिश से पहले नालों की सफाई नपाधिकारियों के द्वारा सिर्फ सरकारी कागजों में कराई गई थी। तभी तो जगह-जगह जलभराव होने के हालात बन रहे हैं। हालांकि नपा सीएमओ लापरवाह सफाई कर्मचारियों पर कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

यहां सबसे बुरे हालात

सफाई न होने से नगर में नए पुलिस थाने के पास,सर्वोदय स्कूल के पास, वार्ड क्रमांक 1 ताल वाली गली, गोहद चौराहा, स्टेशन रोड, ग्वालियर रोड, भिंड रोड पर सबसे बुरे हालात हैं। स्थानीय निवासी आशीष सिंह, सरदार हरजिंदर सिंह बताते हैं। इन स्थानों पर सफाई कर्मचारियों के द्वारा कई टन कचरा डंप कर दिया गया है। कचरे का उठाव नहीं होने से वह बारिश के पानी से गीला होकर सड़क पर फैल चुका है। इससे उठने वाली बदबू से घर के अंदर रूकना भी दूभर हो गया है। वहीं नए पुलिस थाने के पास डंप कचरे के कारण पुलिसकर्मी भी बदबू से परेशान हो रहे हैं। जबकि टीआई गोपाल सिंह सिकरवार नपाधिकारियों से चार बार कचरे का उठाव कराने की बोल चुके हैं। नगर की सफाई सिर्फ कागजों में हो रही है।

सुधरेगी व्यवस्था

नगर में कचरे का उठाव जल्द कराने और जलनिकासी की व्यवस्था के लिए नपा दरोगाओं को निर्देश दे दिए गए हैं, अगर उसके बाद भी काम नहीं होता है तो सभी को नोटिस दिए जाएंगे। – सतीश दुबे, सीएमओ, नपा गोहद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *