IIT कानपुर को मिली यूपी की स्टार्टअप पॉलिसी में मान्यता:यूपी में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग करेगा सीएसजेएमयू, योगी सरकार ने दी मान्यता

आईआईटी को अब यूपी की स्टार्टअप पॉलिसी 2020 की भी मान्यता मिल गई है। प्रदेश सरकार ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने और प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्टार्टअप पॉलिसी 2020 तैयार की है। प्रदेश सरकार ने पॉलिसी तैयार होते ही स्टार्टअप को लेकर कार्य कर रहे संस्थानों को मान्यता देना शुरू कर दिया है। इसकी शुरुआत आईआईटी कानपुर से की है। कानपुर में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) को भी मान्यता दी गयी है।

युवाओ को मिलेंगे रोजगार के नये मौके

प्रदेश सरकार स्टार्टअप को बढ़ावा देने के साथ इंक्यूबेटर को आकर्षित करने का प्रयास कर रही है। इसको लेकर सरकार ने स्टार्टअप पॉलिसी भी तैयार की है। जिसमें स्टार्टअप को अनेक तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने विभिन्न तकनीकी संस्थानों व विश्वविद्यालयों में संचालित स्टार्टअप विकसित करने वाले सेंटर को इस पॉलिसी के तहत मान्यता दी है। आईआईटी के स्टार्टअप इंक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर और सीएसजेएमयू के इंटरप्रिन्योरशिप एंड इंक्यूबेशन सेल को मान्यता दी गई है। इससे प्रदेश सरकार भी स्टार्टअप विकसित करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित करने के साथ फंड मुहैया कराएगी। अभी तक अधिकतर योजनाएं केंद्र सरकार की स्टार्टअप को बढ़ावा दे रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *