इंटर स्टेट बसों का किराया बढ़ा:त्योहारी सीजन में 200 से 700 रुपए तक बढ़ सकता है इंटरस्टेट बसों का किराया

आगामी त्योहारी सीजन में राजधानी से विभिन्न स्थानों को जाने वाली इंटर स्टेट बसों का किराया बढ़ सकता हैं। हालांकि फ्लेक्सी किराए वाले परमिट होने से ऑपरेटर इसका फायदा उठाते हैं। वे यात्रियों से मनमाना किराया वसूलते हैं। हालांकि परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यदि किसी यात्री से कोई ऑपरेटर मनमाना किराया लेता है, तो कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं।

ऑल इंडिया परमिट लेने वाले ऑपरेटरों में से एक वर्मा ट्रेवल्स के संचालक दीपक वर्मा का कहना है कि फिलहाल वही किराया हम ले रहे हैं, जो डीजल के भाव 75 रुपए लीटर होने पर लिया जाता था। यात्रियों की कमी के चलते किराए में बढ़ोतरी नहीं कर पा रहे हैं। इस मामले में ट्रांसपोर्ट कमिश्नर मुकेश जैन का कहना है कि यदि ऑन स्पॉट भी कोई यात्री ज्यादा किराया लेने की शिकायत करेगा, तो बस ऑपरेटर पर जुर्माना करेंगे।

फैक्ट फाइल: भोपाल से विभिन्न शहरों को चलने वाली बसें

सुबह से ही बसों को चैक करने के निर्देश
ऑपरेटरों द्वारा खासतौर पर त्योहारों के समय बस किराए में ज्यादा बढ़ोतरी की जाती है। वे परमिट शर्त का दुरुपयोग करते हैं और फ्लेक्सी किराया वसूलने के दौरान सीटें कम होने का फायदा उठाते हुए भारी पैसा वसूलते हैं। आरटीओ संजय तिवारी का कहना है कि हमने चैकिंग स्क्वॉड को निर्देश दे दिए हैं।

यह हैं हेल्पलाइन नंबर

परिवहन विभाग ने बस यात्रियों के लिए 94799-25233 और 94799-25243 जारी किए हैं। ज्यादा किराया लेने, बस स्टाफ के अभद्रता करने या सीट नहीं मिलने जैसी शिकायतें इन हेल्प लाइन नंबरों पर की जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *