आगरा में पुलिस कस्टडी में सफाईकर्मी की मौत ….मालखाना से 25 लाख की चोरी …., बवाल की आशंका पर भारी पुलिसबल तैनात

आगरा में जगदीशपुरा थाने से 25 लाख की चोरी मामले में पकड़े गए सफाईकर्मी की मंगलवार रात पुलिस कस्टडी में मौत हो गई। सफाई कर्मचारी को मंगलवार शाम पुलिस ने हिरासत में लिया था। सफाई कर्मी की मौत के बाद बवाल की आशंका के चलते थाना जगदीशपुरा को छावनी बना दिया गया है।

एसएसपी मुनिराज के अनुसार पूछताछ के दौरान उसने चोरी की वारदात कबूल की थी। उसके पास से 15 लाख रुपए भी बरामद हुए। अचानक उसकी तबीयत खराब हुई । परिजनों के साथ पुलिस उसे एसएन मेडिकल कालेज ले गई, जहां उसकी मौत हो गई। एसएसपी ने दलित समाज के नेताओं से वार्ता के दौरान परिजनो की तहरीर पर कार्रवाई की बात कही है। उन्होंने सभी से सहयोग मांगा है।

इस मामले में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने सोशल मीडिया पर सवाल उठाते हुए लिखा कि भाजपा सरकार में पुलिस खुद अपराध कर रही है तो फिर अपराध कैसे रुकेगा? आगरा में पहले सांठगांठ कर थाने के मालखाने से 25 लाख की चोरी कराई गई। फिर सच छिपाने के लिए गिरफ्तार किए गए सफाईकर्मी की कस्टडी में हत्या स्तब्ध करती है। हत्यारे पुलिस कर्मियों पर सख्त कार्रवाई हो।

सफाईकर्मी की मौत के बाद मौके फोर्स को तैनात किया गया है।
सफाईकर्मी की मौत के बाद मौके फोर्स को तैनात किया गया है।

यह था मामला
रविवार की सुबह थाना जगदीश पूरा के हेड मोहर्रिर प्रताप भान सिंह थाने के बाहर चाय पीने गए थे। जब वह वापस आए तो उन्हें वहां कुछ गड़बड़ होने का शक हुआ। जांच करने पर मालखाने से चार दिन पहले रेलवे ठेकेदार के घर चोरी के खुलासे में बरामद 25 लाख रुपये गायब होने की जानकारी मिली। मामले में सीओ लोहामंडी सौरभ सिंह की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कराया गया था और एडीजी ने लापरवाही के आरोप में थाना प्रभारी अनुप कुमार तिवारी, हेड मोहर्रिर प्रताप भान सिंह और एक दरोगा समेत छः पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया था।

सफाईकर्मी पर था शक
जिस तरह से थाने में चोरी हुई थी, उससे थाने में रोज आने वालों पर शक जा रहा था। 20 से अधिक लोगों से पूछताछ के बाद सफाईकर्मी लोहामंडी निवासी अरुण पर पुलिस को शक हो रहा था। पुलिस ने उसके घर दबिश दी तो घर पर 15 लाख रुपए मिले थे। परिजन पैसे के बारे में जानकारी नहीं दे पा रहे थे। पुलिस ने उसके दोनों भाइयों को थाने पर बिठा लिया था।

यह फोटो उस वक्त की जब आरोपी को पकड़ा गया था।
यह फोटो उस वक्त की जब आरोपी को पकड़ा गया था।

मुंडन करवा कर बदला था भेष
सफाईकर्मी का भाई पुलिस टीम के साथ उसे संभावित जगहों पर तलाश कर रहा था। मंगलवार को ताजगंज वाल्मीकि बस्ती में आरोपी के होने की सूचना आई थी। इसके बाद पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया। इस दौरान स्थानीय लोगों ने उसका वीडियो बना लिया। वीडियो के अनुसार अरुण ने भेष बदलने के लिए बाल मुंडवा लिए थे। देर रात पुलिस कस्टडी में उसकी मौत हो गई है। पुलिस ने उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। वहीं, बवाल की आशंका को देखते हुए जगदीशपुरा थाने पर फोर्स तैनात कर दिया गया है। दूसरे जिलों से भी पुलिसकर्मियों को बुलाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *