आधी आबादी को लेकर प्रियंका गांधी का ऐलान और पोल खोलती तस्वीर, जानें 2017 में कितनी महिलाओं को सियासी दलों ने दिए टिकट

असल में राजनीति में महिलाओं के लिए 33 फीसद आरक्षण को लेकर काफी बातें हुई हैं, लेकिन चुनाव में टिकट देने में सभी सियासी दल महिलाओं को लेकर किए जाने वाले दावों में पीछे हट जाते हैं. चाहे बीजेपी हो या फिर कांग्रेस.

कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा (priyanka gandhi vadra) ने राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव (assembly election) में 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने के ऐलान कर सियासी बहस छेड़ दी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कभी भी किसी भी सियासी दल 40 फीसदी महिलाओं को टिकट नहीं दिए हैं. यही नहीं कांग्रेस भी इस मामले में काफी पीछे है. पार्टी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में सिर्फ 12 महिलाओं को टिकट दिया था जबकि राज्य में कांग्रेस 114 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. हालांकि राज्य में कांग्रेस ने तत्कालीन सत्ताधारी समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया था.

असल में राजनीति में महिलाओं के लिए 33 फीसद आरक्षण को लेकर काफी बातें हुई हैं, लेकिन चुनाव में टिकट देने में सभी सियासी दल महिलाओं को लेकर किए जाने वाले दावों में पीछे हट जाते हैं. चाहे बीजेपी हो या फिर कांग्रेस. किसी भी सियासी दल ने दस फीसदी से ज्यादा महिलाओं को टिकट नहीं दिए हैं. लेकिन प्रियंका गांधी के 40 फीसदी के ऐलान के बाद इसका असर सियासी दलों में कितना होगा, ये तो चुनाव में टिकट वितरण में दिखाई देगा. लेकिन चुनाव से पहले कांग्रेस ने इसको लेकर बहस छोड़ दी है.

कांग्रेस ने 2017 में महज 12 महिलाओं को दिया था टिकट

अगर आंकड़ों को देखें तो पिछले विधानसभा चुनाव में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने कुल 96 महिलाओं को टिकट दिया था. यानि 18 फीसदी महिलाओं को टिकट दिए गए थे. लिहाजा 40 फीसदी के दावे अभी भी इससे दूर हैं. असल में 2017 के चुनाव में सिर्फ 40 महिला विधायक चुनी गईं, जिनमें से दो कांग्रेस की थीं. कांग्रेस के टिकट पर आराधना मिश्रा मोना और रायबरेली के दिग्गज अखिलेश सिंह की बेटी अदिति सिंह विधानसभा पहुंची थी. जबकि 2017 में ही बीजेपी की 34 महिला विधायक सदन में पहुंची थीं. बीजेपी चुनाव में सबसे ज्यादा 46 महिलाओं को टिकट दिए थे.

यूपी चुनाव में आसान नहीं 40 फीसदी टिकट देना

अगर बात साल 2017 की करें तो बीजेपी ने 46 टिकट दिए थे जो कुल सीटों का 12 फीसदी था और बीजेपी 34 महिलाएं विधायक बनी थी. जबकि सपा और कांग्रेस ने चुनाव गठबंधन किया था और कांग्रेस ने 114 में से 12 सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया था जबकि एसपी ने34 महिलाओं को मैदान में उतारा था. वहीं बीएसपी ने भी 403 सीटों में से सिर्फ 21 महिलाओं को टिकट दिया था. जबकि बीएसपी चीफ मायावती खुद महिला हैं और राज्य की सीएम रह चुकी हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *