चुनाव पर नजर या असल दिवाली तोहफा? NDA शासित इन राज्यों ने भी घटाए पेट्रोल-डीजल पर VAT

देश के कई राज्यों में हाल ही में विधानसभा और लोकसभा की कुछ सीटों पर उपचुनाव संपन्न हुए हैं। कुछ राज्यों के नतीजों ने केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) को झटके दिए हैं। हिमाचल और पश्चिम बंगाल में भगवा पार्टी को अपनी सीट गंवानी पड़ी है। ये उपचुनाव पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के साथ-साथ खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों के बीच हुए थे। नतीजों में बढ़ती महंगाई का असर भी झलका है। हालांकि नार्थ ईस्ट के राज्यों और मध्य प्रदेश में बीजेपी को सफलता भी मिली है।

चुनाव पर नजर या असल दिवाली तोहफा? NDA शासित इन राज्यों ने भी घटाए पेट्रोल-डीजल पर VAT

इस बीच कल केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर से वैट की कटौती कर जनता को राहत देने कोशिश की है। दिल्ली से घोषणा होते ही जिन-जिन राज्यों में भाजपा सरकार में है, वहां की सरकारों ने भी राज्य के हिस्से का वैट घटाने का ऐलान किया। इससे दीपवाली पहले जनता को बंपर गिफ्ट मिला है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर नाराजगी
पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ रसोई गैस की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। इसको लेकर आम जनता में नाराजगी भी है। लोग बढ़ती महंगाई से परेशान हैं। उपचुनाव के नतीजों पर भी इसका असर देखने को मिला है। अगले साथ देश के पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड) में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने जनता की नब्ज को टटोलते हुए, उन्हें कुछ हद तक राहत देने की कोशिश की है।

एनडीए शासित राज्यों ने कम किए वैट
आपको बता दें कि असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक और गोवा की सरकारों ने डीजल पर प्रति लीटर 7 रुपए तक वैट कटौती का ऐलान किया है।उत्तराखंड ने प्रति लीटर 2 रुपए की राहत दी है। केंद्र और राज्यों की ओर से की गई टैक्स कटौती को मिला दें तो दिवाली के दिन से असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक और गोवा में पेट्रोल की कीमत 12 रुपए और डीजल की कीमत 17 रुपए कम हो जाएगी। वहीं, उत्तराखंड में पेट्रोल 7 रुपए और डीजल 12 रुपए सस्ता हो गया है। हिमाचल सरकार ने भी जल्द वैट घटाने की बात कही है।

योगी सरकार ने भी घटाए दाम
उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसलिए केंद्र सरकार का फैसला आते ही, योगी सरकार ने भी देरी नही की।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय बैठक की। इसमें राज्य सरकार ने भी प्रदेश में पेट्रोल पर 7 रुपये और डीजल पर दो रुपये कम करने का फैसला किया। इस तरह प्रदेश में डीजल 12 रुपये और पेट्रोल भी 12 रुपये सस्ता हो गया है। यह फैसला गुरुवार से लागू होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यालय की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई।

नीतीश कुमार ने भी घटाए बिहार में वैट
बिहार में नीतीश कुमार ने भी आम लोगों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी कर ली है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट घटाने का ऐलान किया गया है। पेट्रोल पर 1 रुपया 30 पैसा और डीजल पर 1 रुपया 90 पैसे राहत देने की तैयारी है। केंद्र और राज्य, दोनों राहत के बाद बिहार के लोगों को पेट्रोल पर 6.30 रुपया और डीजल 11.90 रुपया सस्ता मिलेगा।

मोदी सरकार ने दिया दीपावली का तोहफा
केंद्र  सरकार ने आम लोगों को महंगाई से कुछ राहत देने के लिए बुधवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ट्यूटी में कटौती की। ईंधन के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 5 और 10 रुपए की कटौती की। छोटी दिवाली पर की गई इस घोषणा से ईंधन की आसमान छूती कीमतों को नीचे लाने में मदद मिलेगी और महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को भी कुछ राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *