पंचायत चुनाव ……. प्रत्याशी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं फाॅर्म, आज शाम से लग सकती है आचार संहिता

पंचायत चुनाव की हलचल तेज हाे गई है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए साेमवार काे शाम के समय से आचार संहिता लागू कर सकता है। राज्य निर्वाचन आयाेग ने इस बार चुनाव में जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य पद के अभ्यर्थियों को ऑनलाइन नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की अतिरिक्त सुविधा प्रदान की है।

अभ्यर्थियों को यह सुविधा ओलिन एप्लीकेशन के माध्यम से उपलब्ध होगी। यह सुविधा अनिवार्य नहीं है, पूर्णत: स्वैच्छिक है। इसके अलावा प्रत्याशियाें काे ओरिजनल फाॅर्म भी जमा करना हाेगा। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ऑनलाइन निर्देशन पत्र भरते समय अभ्यर्थी के पास मोबाइल फोन, चल-अचल संपत्ति का विवरण आपराधिक प्रकरणों के संबंध में अभ्यर्थी का शपथ पत्र, अभ्यर्थी और प्रस्तावक का मतदाता सूची में नाम दर्ज होने से संबंधित जानकारी और प्रतिभूति निक्षेप राशि जमा करने की रसीद होना चाहिए ।

ओलिन एप्लीकेशन से नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के लिये निजी कम्प्यूटर अथवा लेपटॉप का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही मध्यप्रदेश ऑनलाइन कियोस्क, लोक सेवा केन्द्र अथवा रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र पर भी ऑनलाइन नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।

जिले में 6 लाख 23 हजार मतदाता करेंगे मतदान

जिले में इस बार 6 लाख 23 मतदाता मतदान का उपयाेग करेंगे। हाल ही में चुनाव के लिए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया गया है। इधर सूत्राें के अनुसार चुनाव आयाेग काे 30 दिसंबर तक यानी अब से 40 दिन में चुनाव कराना है।

जिले में जिला पंचायत के लिए कुल 15 सदस्य हैं। ये सदस्य पूरे जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। वहीं जनपदाें में अलग-अलग वार्डाें की संख्या है। जिले में जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्याें, सरपंच और पंचाें केे चुनाव हाेंगे। जिला पंचायत, जनपद पंचायत के सदस्य अपने अध्यक्ष का चुनाव करंेगे।

प्रशासन-पुलिस स्तर पर सभी तैयारियां

कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि चुनाव के लिए हमारी ओर से पूरी तैयारी है। संवदेनशील केंद्राें की जानकारी ले रखी है। साथ ही मतदाताओ की सूची तैयार है। सभी संबंधिताें काे जिम्मेदारी दे दी गई है। राज्य निर्वाचन आयाेग से जब भी आचार संहिता लगेगी हम अपनी ओर से चुनाव के लिए प्रक्रिया तय कार्यक्रम के अनुसार शुरू कर देंगे। हमारी ओर से सभी तैयारी हाे गई है। एसपी डाॅ. गुरकरन सिंह ने बताया कि हमने हमारी ओर से पूरी तैयारी कर ली है। जैसे ही चुनाव की घाेषणा हाेती है, हम और बल की समीक्षा कर लेंगे। अभी हमारे पास पर्याप्त बल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *