Punjab Assembly Election 2022: जालंधर उत्तर विधानसभा पर कांग्रेस का दबदबा, जानिए इस सीट से जुड़ी हर अपडेट

जालंधर उत्तर विधानसभा सीट पर 2017 में कांग्रेस के अवतार सिंह जूनियर ने भाजपा के के.डी. भंडारी को हराया था.

पंजाब विधानसभा के आगामी चुनाव में सियासी पहलवानों की जोरदार टक्कर होने जा रही है. विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए कांग्रेस ने चन्नी को सीएम बनाकर दलित कार्ड खेल दिया है. वहीं शिरोमणि अकाली दल ने बसपा से गठबंधन करके दलित मतदाताओं को रिझाने का बड़ा दांव खेला है. देखना होगा की आगामी चुनाव में किसे कितना फायदा मिलता है. भाजपा और आप अपने समीकरण साधनें में लगी है. जालंधर उत्तर विधानसभा सीट (Jalandhar North Assembly Seat) जहां 2017 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है.

फरवरी या मार्च में होंगे चुनाव

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के फरवरी या मार्च में चुनाव होने की संभावना है. 16वीं विधानसभा के 117 सदस्यों का चुनाव करने के लिए पंजाब विधानसभा 2017 में निर्वाचित वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 27 मार्च, 2022 को समाप्त होगा. जालंधर उत्तर विधानसभा सीट (Jalandhar North Assembly Seat) पंजाब के जालंधर जिले में आती है. 2017 में कांग्रेस से अवतार सिंह जूनियर ने भारतीय जनता पार्टी के के.डी. भंडारी को 32291 मतों से हराया था. 2012 में भाजपा से के.डी. भंडारी ने 52,198 मतों के साथ कांग्रेस के अवतार हेनरी को हराकर जीत दर्ज किया था.

सबसे बड़ा शहर दोआबा क्षेत्र

जालंधर भारतीय राज्य में पंजाब में सबसे बड़ा शहर दोआबा क्षेत्र है. जालंधर ग्रांड ट्रंक रोड के किनारे स्थित है और एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ रेल और सड़क जंक्शन है. जालंधर जिले के इतिहास में तीन कालखंड मे शामिल हैं – प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक. शहर का नाम जालंधर, एक राक्षस राजा के नाम पर रखा गया था., जिसका जिक्र पुराणों में भी मिलता है. वेदों में वर्णित इस शहर की स्थापना देवस्य वर्मा ने की थी.

जालंधर उत्तर विधानसभा सीट (Jalandhar North Assembly Seat) जालंधर लोकसभा क्षेत्र में आती है. इस संसदीय क्षेत्र कांग्रेस के चौधरी संतोख सिंह सांसद हैं. उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के चरणजीत सिंह को 19491 से हराया था. 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार जालंधर (Jalandhar North Assembly Seat) की जनसंख्या 873,725 है, जिसमें 463,975 पुरुष  और 409,750 महिला मतदाता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *