भाजपा संसदीय दल की मीटिंग में PM मोदी की नसीहत- सदन में मौजूद रहें सांसद, लोगों के हित में काम करें

भारतीय जनता पार्टी की पार्लियामेंटरी पार्टी मीटिंग दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में जारी है। मीटिंग में PM मोदी ने अपने सभी सांसदों को नसीहत दी है कि वे सदन में मौजूद रहें और लोगों के हित में काम करें। साथ ही संसद न आने वाले सांसदों को फटकार भी लगाई।

इससे पहले बैठक शुरू होने पर पीएम मोदी का सम्मान किया गया। यह सम्मान उन्हें 15 नवंबर (बिरसा मुंडा का जन्मदिन) को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने का ऐलान करने के लिए मिला। यह पहली बार है जब पार्टी की संसदीय बैठक संसद कॉम्प्लेक्स के बाहर हो रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि पार्लियामेंटरी लाइब्रेरी बिल्डिंग में मरम्मत का काम चल रहा है।

नगालैंड हिंसा पर आदिवासियों की 5 मांगें
संसद में गृह मंत्री अमित शाह की तरफ से नगालैंड हादसे पर बयान दिए जाने के बाद नगा आदिवासी संगठन ने पांच मांगें रखी हैं। इस संगठन ने हादसे के आरोपी सैन्य अधिकारियों के खिलाफ तुरंत और कड़ा एक्शन लेने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि राज्य में सेना और सुरक्षा बलों काे मिली विशेष ताकतों को भी वापस लिया जाए। सेना के ऑपरेशन में मारे गए 14 लोगों में से अधितकर लोग इसी आदिवासी जनजाति से थे।

नगालैंड के मोन जिले में कोनयक नगा आदिवासी जनजाति की प्रमुख संस्था कोनयक यूनियन ने सरकार को एक मेमोरैंडम भेजा है। पहली मांग यह है कि एक मजबूत जांच एजेंसी के अंतर्गत स्वतंत्र जांच कमेटी गठित की जाए। इसके साथ ही सरकार ने जो स्पेशल इन्वेस्टिगेशन कमेटी बनाने का ऐलान किया है, उसमें दो सदस्य नगा सिविल सोसायटी के होने चाहिए।

दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब कैटेगरी में
दिल्ली-NCR में मंगलवार को हवा की गुणवत्ता बहुत खराब कैटेगरी में है। सिस्टम ऑफ एयर क्ववालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक आज सुबह इस क्षेत्र का ओवरऑल AQI 314 रहा। सफर के मुताबिक, पीएम 10 लेवल 150 रिकॉर्ड किया गया और पीएम 2.5 लेवल 81 दर्ज किया गया। दोनों ही सामान्य श्रेणी में आते हैं।

MP के विदिशा में हिंदू संगठन का मिशनरी स्कूल पर हमला; 8 बच्चों के धर्म परिवर्तन का आरोप
मध्यप्रदेश के विदिशा में हिंदू संगठन बजरंग दल और स्थानीय लोगों ने एक मिशनरी स्कूल पर हमला किया। गंज बासोदा के सेंट जोसेफ स्कूल पर कथित तौर से 8 बच्चों के धर्म परिवर्तन का आरोप लगा है। मामले से गुस्साई भीड़ ने स्कूल पर पथराव किया। हमले के दौरान कक्षा 12 के छात्र गणित का एक्जाम दे रहे थे। मोबाइल फोन पर मौजूद घटना के फुटेज के मुताबिक, स्कूल के बाहर भीड़ ने स्कूल प्रशासन के खिलाफ नारे लगाए। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर भीड़ को हटाया। स्कूल ने धर्म परिवर्तन की बात को सिरे से खारिज कर दिया है।

विदेश सेक्रेटरी एचवी श्रिंगला 7-8 दिसंबर को बांग्लादेश दौरे पर जाएंगे
विदेश सचिव एचवी श्रिंगला 7 और 8 दिसंबर को बांग्लादेश दौरे पर जा रहे हैं। वे वहां बांग्लादेश के विदेश सचिव एम्बेसेडर मसूद बिन मोमेन से मिलेंगे और फॉरेन मिनिस्टर एके अब्दुल मोमेन और रोड ट्रांसपोर्ट और ब्रिज मंत्री ओबैदुल कादिर से बात करेंगे। बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी उनकी मुलाकात तय की गई है।

PM मोदी आज गोरखपुर में AIIMS, खाद कारखाना और ICMR के लैब का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 1 बजे गोरखपुर आ रहे हैं। पीएम मोदी पूर्वी उत्तर प्रदेश को करीब 100 अरब (10 हजार करोड़) रुपए के विकास कार्यों की सौगात देंगे। इसमें प्रधानमंत्री 8603 करोड़ रुपए के गोरखपुर खाद कारखाना, 1011 करोड़ से गोरखपुर में ही बने पूर्वी उत्तर प्रदेश के पहले एम्स और 36 करोड़ की लागत वाले आरएमआरसी के हाईटेक लैब्स का उद्घाटन करेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि पिछले 40 साल में 50 हजार से ज्यादा बच्चे इंसेफलाइटिस के चलते काल के गाल में समा गए। पूर्वी उत्तर प्रदेश को बीमारियों से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में एक एम्स दिया, जो कि अब गोरखपुर में बनकर तैयार हो गया है। यहां लोगों को विश्व स्तरीय विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी।

BRD मेडिकल कॉलेज स्थित रीजनल सेंटर RMRC में हाईटेक लैब्स।
BRD मेडिकल कॉलेज स्थित रीजनल सेंटर RMRC में हाईटेक लैब्स।

आगे की रणनीति पर आज बैठक करेंगे किसान नेता
कृषि कानूनों की वापसी के बाद अब किसान MSP की गारंटी सहित कई दूसरी मांगों को लेकर दिल्ली से सटी बॉर्डर पर जमे हुए हैं। मंगलवार को अपनी आगे की रणनीति को लेकर किसान एक हफ्ते में दूसरी बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने सहित अन्य मांग पर विचार किया जाएगा।

इससे पहले 4 दिसंबर को किसान नेताओं ने बैठक की थी। इसमें कहा गया था कि किसानों की सभी मांगें पूरी होने तक किसान आंदोलन खत्म नहीं होगा। इसके अलावा आगे के संघर्ष की रणनीति और केंद्र सरकार से बातचीत करने के लिए 5 मेंबरी कमेटी बनाई गई थी। इसमें बलबीर सिंह राजेवाल, गुरनाम चढ़ूनी, युद्धवीर सिंह, शिवकुमार कक्का, अशोक धावले शामिल हैं।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूसी राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन के मसले पर बात करेंगे।
  • अखिलेश यादव और जयंत चौधरी रैली करेंगे। इसमें गठबंधन की घोषणा हो सकती है।
  • अपनी बची मांगों पर रणनीति बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा मीटिंग करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *