gwalior… स्वच्छता एक दिन का नहीं बल्कि हर दिन का कार्य है: निगम आयुक्त

च्छता एक दिन का नहीं बल्कि हर दिन का कार्य है, हमें शहर की हर गली, प्रत्येक मोहल्ला व सड़़क को साफ व स्वच्छ बनानाहै।

स्वच्छता एक दिन का नहीं बल्कि हर दिन का कार्य है, हमें शहर की हर गली, प्रत्येक मोहल्ला व सड़़क को साफ व स्वच्छ बनाना है। इस कार्य की सबसे महत्वपूर्ण कड़़ी आप सभी हो, क्योंकि यदि आप सभी प्रत्येक घर से कचरा संग्रहित करेंगे और आमजनों को सड़़क पर कचरा न फेंकने का आग्रह करेंगे तो कचरा सड़क पर नहीं आएगा। यह संदेश नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने बुधवार को ग्वालियर पूर्व एवं दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने वाले सभी टिपर वाहन चालक, हेल्पर, डब्ल्यूएचओ, स्वच्छता निरीक्षक एवं सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में दिया। बैठक में अपर आयुक्त अतेन्द्र सिंह गुर्जर, उपायुक्त अतिबल सिंह यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

स्‍वच्छता को लेकर विधानसभा वार कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत बुधवार को ग्वालियर पूर्व व दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के कर्मचारियों से चर्चा की गई। कर्मचारियों को बताया गया कि किस प्रकार उन्हें अपने क्षेत्र के प्रत्येक घर में महिलाअों से आग्रह कर सूखा व गीला कचरा अलग-अलग लेना है। इसके लिए सभी टिपर वाहनों पर स्टीकर भी रखवाए गए। यह स्टीकर प्रत्येक घर में उन्हें चिपकाना है। टिपर वाहन का चालक एवं हेल्पर अपनी गाड़ी को ठीक साफ व स्वच्छ रखेगा एवं अधिक से अधिक कचरा उठाएगा उसे पुरस्कृत किया

वार्डों की स्वच्छता रैंकिंग के लिए गूगल फार्म पर होगी एंट्री

शासन द्वारा निर्धारित मापदंडों पर शहर के सभी वार्डों की प्रति सप्ताह स्वच्छता रैंकिंग की जाएगी। इसके लिए गूगल फार्म तैयार किया गया है, जिसे प्रत्येक वार्ड के वार्ड मानीटर के माध्यम से भरवाया जाएगा तथा यह रैंकिंग भारत सरकार द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए तय किए गए सभी मापदंडों के आधार पर ही होगी। जिसके लिए वार्ड मानीटर द्वारा प्रतिदिन वार्ड में विभिन्न बिंदुअों का निरीक्षण कर जानकारी भरी जाएगी। शुक्रवार तक की एंट्री को काउंट किया जाएगा और शनिवार को गणना होगी तथा प्रत्येक सोमवार को वार्ड की रैंकिंग घोषित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *