रेंजर के संरक्षण में चल रहा था अवैध खनन ….. ग्वालियर से आई विजीलेंस टीम ने मारा छापा, 14 गड्‌ढों में से अवैध खनन होते पकड़ा

  • 14 गड्‌ढों से 250 घन मीटर खण्डा पत्थर खोदा गया
  • मौके से 20 घनमीटर खंडा पत्थर जब्त किया

मुरैना के सबलगढ़ में एक बड़े भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ है। यहां वन विभाग के रेंजर के संरक्षण में अवैध खंडा पत्थर का खनन कराया जा रहा था। इसका खुलासा तब हुआ जब विभाग के ग्वालियर स्थित अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक द्वारा विजीलेंस टीम भेजकर छापामार कार्रवाई की गई। टीम के सदस्यों ने मौके पर वन विभाग की जमीन पर खोदे गए 14 गड्‌ढों में से अवैध खनन होते पाया। इन गड्‌ढों से 250 घनमीटर पत्थर खोद कर निकाला जा चुका है। टीम ने मौके पर 20 घनमीटर अवैध पत्थर जब्त कर वन अपराध पंजीबद्ध किया है। इसके साथ ही मामले को जांच के लिए आगे बढ़ा दिया है।

अवैध खनन का गड्‌ढा
अवैध खनन का गड्‌ढा

ग्वालियर से विभाग के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक शशि मलिक के निर्देशन में डिप्टी रेंजर एमपी शर्मा के नेतृत्व में एक विजीलेंस टीम सबलगढ़ भेजी गई। टीम बुधवार को सबलगढ़ पहुंची तथा वहां उसने अवैध खनन की जानकारी ली। टीम को जानकारी लगी कि सबलगढ़ रेंज की रेंजर सुमन खरे की बीट में अवैध खनन हो रहा है। टीम के सदस्य उस जगह पहुंचे तो देखा कि मौके पर 14 अवैध गड्‌ढों से अवैध खनन हो रहा है। जब जांच की तो पाया गया कि उन 14 गड्‌ढों से लगभग 250 घनमीटर अवैध खंडा पत्थर निकाला जा चुका है। मौके पर टीम के सदस्यों को केवल 20 घनमीटर खंडा पत्थर पड़ा मिला। यह खंडा पत्थर केवल पांच गड्‌ढों से खोदकर निकाला गया था। टीम ने उस खंडा पत्थर को जब्त कर लिया है।

अवैध खनन का गड्‌ढा जिससे निकाला जा रहा पत्थर
अवैध खनन का गड्‌ढा जिससे निकाला जा रहा पत्थर

फॉरेस्ट रेंजर के संरक्षण में हो रहा खनन
जब विजीलेंस टीम के सदस्यों ने आस-पास के लोगों से जानकारी ली तो पता लगा कि यह अवैध खनन संबंधित बीट की फॉरेस्ट रेंजर सुमन खरे के संरक्षण में किया जा रहा था। इस पर टीम के सदस्यों ने अज्ञात लोगों के खिलाफ वन अपराध प्रकरण दर्ज कर रेंजर के खिलाफ जांच के लिए यह मामला अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक कार्यालय को पेश कर दिया है।

खनन का गड्‌ढा
खनन का गड्‌ढा

महीनों से चल रहा था अवैध खनन
विजीलेंस टीम ने पाया कि यह अवैध खनन इन गड्‌ढों से महीनों से चल रहा था। संबंधित बीट की फॉरेस्ट रेंजर सुमन खरे की ड्यूटी थी कि इस अवैध खनन को रोका जाए लेकिन उनके द्वारा उसको नहीं रोका गया बल्कि उलटा संरक्षण दिया जा रहा था, जिससे खनन माफिया के हौंसले बुलंद हुए हैं तथा अवैध खनन को निरंतर बढ़ावा मिल रहा था।

अवैध खनन का गड्‌ढा
अवैध खनन का गड्‌ढा

कहते हैं अधिकारी
हमने मौके पर 20 घनमीटर अवैध खंडा पत्थर को जब्त कर लिया है। 14 अवैध गड्‌ढों से 250 घनमीटर निकाला जा चुका है। अज्ञात लोगों के खिलाफ वन अपराध दर्ज किया गया है तथा संबंधित रेंजर के खिलाफ मामला जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के पास भेजा जा चुका है।
एमपी शर्मा, प्रभारी विजीलेंस टीम, ग्वालियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *