इमरान खान ने फोन कर दी जीत की बधाई तो मोदी बोले- आतंकवाद मुक्त माहौल बनाएं

लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की. इसी साल हुए पुलवामा हमले के बाद इमरान खान और नरेंद्र मोदी के बाद यह पहली बातचीत है. वहीं इमरान खान ने नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट करके बताया कि इमरान खान ने मोदी को लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीत पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए अपनी इच्छा दोहराते हुए खान ने कहा कि वे इन उद्देश्यों को आगे ले जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर काम करने के प्रति आशान्वित हैं. फैसल ने कहा कि खान ने इच्छा जताई कि अपने लोगों की बेहतरी के लिए दोनों देश मिलकर काम करें. इससे पहले इमरान खान ट्वीट के जरिए भी पीएम मोदी को बधाई दे चुके हैं.

वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को टेलीफोन करने और बधाई देने के लिए धन्यवाद दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी सरकार की पड़ोसी प्रथम नीति की पहलों का जिक्र करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से संयुक्त रूप से गरीबी से लड़ने के पहले दिए गए सुझावों का भी उल्लेख किया. मोदी ने जोर देकर कहा ‘हमारे क्षेत्र में शान्ति, प्रगति और समृद्धि के लिए सहयोग बढ़ाने हेतु विश्वास और हिंसा के अलावा आतंकवाद से मुक्त वातावरण का निर्माण करना अनिवार्य है.’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रविवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री माधव नेपाल ने भारत में हुए आम चुनावों में जीत पर टेलीफोन पर बधाई दी.

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति नशीद ने प्रधानमंत्री को उनके ऐतिहासिक जनादेश पर बधाई दी और हाल के वर्षों में मालदीव और भारत के बीच प्रगाढ़ हुए रिश्तों का उल्लेख किया. उन्होंने क्षेत्र में उग्रवाद तथा चरमपंथ तत्वों से लड़ने के लिए घनिष्ठ सहयोग के महत्व पर जोर दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई के लिए धन्यवाद दिया और क्षेत्र में शांति, सुरक्षा एवं विकास के लिए दोनों देशों के बीच एक मजबूत, परस्पर लाभदायक और सर्वमुखी साझेदारी को बढ़ावा देने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई.

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री माधव नेपाल ने प्रधानमंत्री को ऐतिहासिक और जबर्दस्त जीत के लिए अपनी पार्टी और सहयोगी दलों का नेतृत्व करने पर हार्दिक बधाई दी. उन्होंने विश्वास जताया कि एक महान विश्व शक्ति के रूप में भारत के उत्थान से गुणात्मक रूप से समस्त क्षेत्र की उन्नति होगी. माधव नेपाल को बधाई देने के लिए धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री ने भारत और नेपाल के बीच ऐतिहासिक मित्रता और बहुआयामी संबंधों को और सुदृढ़ और गहरा करने की अपनी अदम्य इच्छा जताई.

बता दें कि इस साल 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव जैसे हालात बन गए थे. पुलवामा में शहीदों की शहादत के बाद भारत ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया था. इसके बाद पाकिस्तान के वायु सेना के विमान भारतीय सीमा में घुस आए थे. जिसके बाद से ही दोनों देशों के बीच बातचीत बंद है.

वहीं अब लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद एक बार नरेंद्र मोदी सत्ता पर काबिज होने जा रहे हैं. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में 303 सीटें आई हैं. 30 मई को नरेंद्र मोदी का शपथ समारोह होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *