अतीक के साम्राज्य पर 1500 करोड़ की चोट ….. योगी सरकार के आदेश पर PDA अब तक ढहा चुका है दो दर्जन अवैध निर्माण

प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पूर्व सांसद व माफिया अतीक अहमद को अब तक 1500 करोड़ रूपये की आर्थिक चोट पहुंचाई है। योगी सरकार की इस कार्रवाई ने अहमदाबाद जेल में बंद अतीक अहमद की कमर तोड़कर रख दी है।

आज प्रयागराज के लूकरगंज में अतीक अहमद के अवैध कब्जे से मुक्त कराई गई नजूल की जमीन पर गरीबों के घर बनाने के लिए भूमिपूजन होने जा रहा है। योगी सरकार के इस कदम के भले ही सियासी मायने निकाले जा रहे हैं पर अतीक अहमद द्वारा अवैध रूप से कमाए गए आर्थिक साम्राज्य को ढहाने में सरकार ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है।

अतीक अहमद का घर गिराता जेसीबी।
अतीक अहमद का घर गिराता जेसीबी।

कई महीनों से चल रहा है “आपरेशन DESTROY”

अतीक अहमद की जमीनों पर ही नहीं उनके गुर्गों की जमीनों और अवैध निर्माणों पर भी सरकार ने बुलडोजर चलवाकर माफिया के मंसूबों को ध्वस्त कर दिया है। अतीक के करीबी रिश्तेदारों के अवैध निर्माणों को ढहाने के लिए करीब 4 महीने पहले ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू की गई थी। प्रयागराज विकास प्राधिकरण (PDA) ने अब तक करीब दो दर्जन अवैध मकान, होटल और कोल्ड स्टोरेज ढहाए हैं। जिन सम्पत्तियों को ढहाया गया है या अवैध प्लाट को खाली कराया गया है उनकी कीमत करीब 1500 करोड़ रुपये आंकी जा रही है।

शासन के निर्देश पर 5 सितंबर को शुरू हुआ अभियान

शासन ने माफिया और हिस्ट्रीशीटरों के अवैध रूप से तैयार किए गए मकानों, काली कमाई से बनाए गए गेस्ट हाउसों, लॉज आदि को ढहाने का अभियान शुरू करने का आदेश दिया था। इस आदेश के क्रम में पीडीए ने पांच सितंबर 2021 को पहली कार्रवाई प्रयागराज में की थी। अतीक अहमद के रिश्तेदार व हिस्ट्रीशीटर इमरान जई के पानी की टंकी तिराहे पर स्थित अवैध होटल और कार्यालय को ढहा दिया गया था। इसके बाद 7 सितंबर को नवाब यूसुफ रोड, हनुमान मंदिर चौराहा पास, महात्मा गांधी मार्ग पर अतीक के निर्माणाधीन अवैध व्यावसायिक कांप्लेक्स को ढहाया गया था। इसके बाद 17 सितंबर को कटका झूंसी में अतीक के कोल्ड स्टोरेज को ढहा दिया गया था। यह कोल्ड स्टोरेज भी नजूल की जमीन पर चल रहा था। इसके बाद प्रयागराज, कौशांबी में अतीक के करीबी रिश्तेदारों और उनके गुर्गों के खिलाफ अवैध निर्माणों को खोज-खोजकर ढहाने की कार्रवाई की गई।

पीडीए के विशेष कार्याधिकारी ने बताया कि अब तक 45 से अधिक अवैध मकान, गेस्ट हाउस, लॉज आदि ढहाए जा चुके हैं, जिनकी कीमत 1500 करोड़ रुपये से अधिक है। माफिया के खिलाफ यह अभियान अभी जारी रहेगा।

17 करोड़ की जमीन पर बनेगा गरीबों का आशियाना

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिस 1731 वर्ग मीटर जमीन पर गरीबों के आशियाने का भूमिपूजन करने जा रहे हैं उसकी कीमत 17 करोड़ है। यह जमीन नजूल की थी इस पर अतीक अहमद का पिछले करीब 20 सालों से कब्जा था। पीडीए ने इसे ध्वस्त कर दिया था। अब इस पर गरीबों के लिए सरकार सस्ते फ्लैट बनाने जा रही है। इस पर करीब 76 फ्लैट बनाए जाएंगे। इनकी कीमत साढ़े छह लाख करीब होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *