इंदौर …अब व्यापारियों ने CM से की सड़क जाम की शिकायत … फुटपाथ कारोबारियों को है राजनीतिक संरक्षण; पुश्तैनी कारोबारियों का व्यापार हो रहा प्रभावित

राजबाडा और उसके आसपास के बाजारों की सड़कों पर एक बार फिर फुटपाथ कारोबारियों द्वारा कब्जा कर व्यापार करने से जाम की स्थिति बन रही है तथा व्यापारियों का कारोबार प्रभावित हो रहा है। मामले में अब व्यापारियों ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को पत्र लिखकर इस मामले से अवगत कराया है।

दरअसल फुटपाथ कारोबारियों द्वारा कब्जा कर व्यापार करने के मामले में पिछले साल राजबाडा और उसके आसपास के व्यापारियों ने कई बार शिकायतें की थी। तब भी मामला सीएम हॉउस पहुंचा था और फिर लगातार कार्रवाई कर इन्हें हटाया हगया था। इससे पूरा राजबाडा क्षेत्र सड़कों पर किए गए अतिक्रमण से मुक्त हुआ था और सभी बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्थित हुआ था। अब फिर से ये फुटपाथ कारोबारी, ठेले वाले आदि यहां काबिज हो गए हैं। इससे न केवल जाम की स्थिति बन रही है बल्कि ग्राहक मुख्य बाजारों में दुकानों तक पहुंच ही नहीं पा रही है।

निगम के अधिकारी हो रहे नाकाम

इंदौर रिटेल गारमेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अक्षय जैन व सचिव महेश गौर ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में बताया कि इंदौर के सबसे व्यस्ततम और आमजन को सबसे उचित मूल्य खरीददारी के लिए शहर के राजबाड़ा से लगे व्यवसायिक मार्केट में आना पड़ता है। ऐसे में इन दिनों सड़क फुटपाथ कारोबारियों को मिले राजनीतिक संरक्षण से सड़क अवरुद्धता बढ़ा दी है। नगर निगम द्वारा पिछले साल इस क्षेत्र के व्यापारिक संगठनों की मांग पर सडक अवरुद्धता का अभियान चलाया और व्यवस्था को कुछ हद तक प्रभावी बनाकर राहत दी थी लेकिन 15 दिनों से यहां फिर से अराजकता के साथ सड़क कब्जे का कारोबार पनप रहा है। इमामबाड़ा, निहालपुरा, पिपली बाजार सराफा कार्नर, सुभाष चौक क्षेत्र में हाथ फेरी, ठेला व्यवसायियों में पनप रहा गैंगवार एक जटिल समस्या बनती जा रही है। निगम के अधिकारी राजनीतिक प्रभुत्वता के दबाव में व्यवस्था प्रबंधन करने में असहाय हो रहे हैं।

11 से ज्यादा व्यापारिक संगठनों का व्यापार प्रभावित

व्यापारियों ने बताया कि राजबाडा से लगे 11 व्यवसायिक संगठन सड़क कब्जे के कारोबार से व्यथित हैं। शहर के मध्य भाग का ट्रैफिक प्रबंधन सुव्यवस्थित और चाकचोबंद बनाने से आर्थिक स्थितियां भी सुधर जाएगी। वर्तमान में व्यापार संस्थानों तक ग्राहकों का पहुंचना दूभर हो रहा है। पिछली बार आपने व्यापारियों के दर्द पीड़ा को व्यक्तिगत रूप से एहसास किया जो अतुलनीय है। इंदौर कलेक्टर व निगम कमिश्नर की दृढ़ इच्छाशक्ति से राजबाड़ा के आसपास क्षेत्रो से अवैध सड़क कारोबारियों को सख्ती से हटाया गया था जो काबिले तारीफ था। अब फिर से कब्जे होना दुर्भाग्यपूर्ण है। इंदौर पश्चिम क्षेत्र के सबसे बड़े समन्वयक मार्ग जवाहर मार्ग से पिपली बाजार के बीच सड़क पर फुटपाथ कारोबारी, ऑटो रिक्शाों का खड़े रहना, अव्यवस्थित पार्किंग और दुकानदारों की प्रतिस्पर्धा के कारण सड़कें जाम होती जा रही है।

व्यापारियों में रोष

व्यापारियों ने बताया कि पिपली बाजार की सड़क पर सौ से ज्यादा हाथ फेरी, ठेला वालों का कब्जा है। यह क्षेत्र महिलाओं की खरीदी का क्षेत्र होने से काफी दिक्कतें खड़ी हो रही हैं। व्यापारियों ने गुहार की है क व्यापारियों को होने वाली कठिनाइयों का निराकरण हो ताकि पुश्तैनी कारोबारियों का व्यवसाय निर्बाध रूप से संचालित हो सके। अभी इसके कारण व्यापार प्रभावित हो रहा है तथा नुकसान होने से व्यापारियों में रोष है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *