ऐसी ‘सेवा’ पहली बार:सरकारी भूमि पर नगर निगम 4 जगह बनाएगा डेडिकेटेड शराब दुकानें

नगर निगम भोपाल में डेडिकेटेड शराब दुकानें खोलने जा रहा है। एक अप्रैल से सर्वधर्म कॉलोनी कोलार, पी एंड टी चौराहा, पंचशील नगर और कोकता की शराब दुकानें नगर निगम द्वारा बनाई जा रही दुकानों में ही खुलेंगी। अन्य इलाकों में भी दुकानें तलाशी जा रही हैं। दरअसल, रहवासी क्षेत्रों के आसपास, मुख्य बाजारों में या धार्मिक स्थलों के रास्तों पर शराब दुकानें खोलने का विरोध होता है।

इसी से बचने के लिए सरकार ने नई नीति में यह प्रावधान जोड़ा है कि जहां निकाय की दुकानें उपलब्ध होंगी, वहां काॅन्ट्रैक्टर को शराब दुकान चलाने दी जाएगी। काॅन्ट्रैक्टर समाप्त हाेने पर दुकान खाली करना जरूरी होगा। बागसेवनिया, कटारा हिल्स, आनंद नगर में भी जगह तलाशी जा रही है। शहर में 90 शराब दुकानें स्वीकृत हैं। कमिश्नर वीएस चौधरी कोलसानी के मुताबिक जहां भी सरकारी जमीन होगी, वहां शराब दुकान बनेगी। इसके लिए कलेक्टर गाइडलाइन का 2% मासिक किराया लेंगे।

एक्साइज ड्यूटी 10% कम करने का असर : एक अप्रैल से विदेशी शराब 50 से 500 रुपए तक सस्ती होगी

मध्यप्रदेश में एक अप्रैल से नई आबकारी नीति लागू होने जा रही है। इससे राज्य में ब्रांड के हिसाब से विदेशी शराब 50 से 500 रु. तक सस्ती हो जाएगी। इसकी वजह है- विदेशी शराब पर 10% एक्साइज ड्यूटी कम होना। शराब की डिमांड और बिक्री बढ़ाने के लिए ही नई नीति में एक्साइज ड्यूटी कम की जा रही है। इसके अलावा देसी शराब का 180 एमएल का पौवा भी 110 रु. के बजाय 85 रु. में मिलेगा। बता दें कि प्रदेश में फिलहाल 2544 देसी और 1061 विदेशी शराब दुकानें हैं। दूसरी ओर, शुक्रवार का मंत्रिमंडल समूह की बैठक में हेरिटेज लिकर का पेटेंट कराने पर भी सहमति बन गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *