पंजाब में आज से AAP राज, शहीद-ए-आजम भगत सिंह के गांव में भगवंत मान ने ली सीएम पद की शपथ

पंजाब विधानसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद आम आदमी पार्टी ने अपनी सरकार बना दी है। भगवंत मान ने बतौर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। मान के सीएम पद की शपथ लेने का कार्यक्रम राजभवन की जगह शहीद-ए- आजम भगत सिंह के गांव नवांशहर के खटकड़ कलां में हुआ

नई दिल्ली …पंजाब ( Punjab ) में आम आदमी पार्टी की प्रचंड जीत के बाद भगवंत मान (bhagwant mann) के सिर मुख्यमंत्री का ताज सज गया है। शहीद-ए- आजम भगत सिंह के गांव नवांशहर के खटकड़ कलां में भगवंत बुधवार को भगवंत मान ने पंजाब के 18वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। भगवंत मान ने पंजाब में सीएम पद की शपथ ली। मान ने कहा कि मैं शहीद भगत सिंह के बताए रास्ते पर चलूंगा। किसी ने डरूंगा नहीं और किसी के आगे झुकुंगा नहीं। इंकलाब जिंदाबाद। शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए आम आदमी पार्टी के विधायक और दिल्ली सरकार के मंत्री पहुंचे। इस मौके पर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के अलावा दिल्सली रकरा में मंत्री गोपाल राय, कैलाश गहलोत, राजेंद्र पाल गौतम और इमरान हुसैन प्रमुख रूप से शामिल हुए।

वसंती हुआ शहीद-ए-आजम का गांव

भगवंत मान का शपथ ग्रहण समारोह शहीद-ए-आजम भगत सिंह के पैतृतक गांव खटकड़ कलां में हुआ। लिहाजा शपथ से पहले ही गांव को वसंती रंग यानी पीले रंग से रंग दिया गया। शपथ के दौरान मौजूद सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भगत सिंह की तर्ज पर पीले रंग की पगड़ी पहनी हुई थी। इसके साथ ही गांव में जगह-जगह भगत सिंह के पोस्टर और बैनर भी लगाए गए थे।
स्कूलों को रखी गई छुट्टी
समारोह के लिए करीब 8,000 से 10,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. जिला प्रशासन ने शपथ ग्रहण समारोह के चलते भारी भीड़ जुटने की संभावना को देखते हुए 16 मार्च को स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है।

भगवंत मान के शपथ ग्रहण में पहुंचे गुरदासमान

समारोह में पहुंचे पंजाबी गायक गुरदास मान ने कहा- “जो नई सरकार आम आदमी पार्टी की बनी है, उसमें लगता भी है कि सभी आम आदमी हैं. पार्टी आम है परन्तु विचार खास हैं। पंजाब खुशहाल हो, सुख शांति हो।”

आज की किरण नया सवेरा लेकर आई

सुबह की शुरुआत भगवंत मान ने एक ट्वीट संदेश के जरिए की। उन्होंने लिखा- सूरज की सुनहरी किरण आज एक नया सवेरा लेकर आई है। शहीद भगत सिंह और बाबा साहब के सपनों को साकार करने के लिए आज पूरा पंजाब खटकड़ कलां में शपथ लेगा।

शहीद भगत सिंह जी की सोच पर पहरा देने के लिए मैं उनके पैतृक गांव खटकड़ कलां के लिए रवाना हो रहा हूं।

केजरीवाल ने कहा- पंजाब के लिए बहुत बड़ा दिन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि आज पंजाब के लिए बहुत बड़ा दिन है। नई उम्मीद की इस सुनहरी सुबह में आज पूरा पंजाब इकठ्ठा होकर एक खुशहाल पंजाब बनाने की शपथ लेगा। उस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए मैं भी शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां के लिए रवाना हो गया हूं।

सच हो रहा सपनाः मनीष सिसोदिया

वहीं दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि पंजाब के मान भगवंत मान को बहुत-बहुत बधाई। ईमानदार राजनीति और लोगों की तरक्की के लिए काम करने वाली सरकार देने का सपना लेकर अरविंद केजरीवाल जी ने 10 साल पहले आम आदमी पार्टी की नींव रखी थी। पंजाब में भी वही सपना सच हो रहा है।

मान के सामने अब ये चुनौती
सूबे की सत्ता पर भगवंत मान के काबिज होते ही पंजाब के लोगों को 300 यूनिट बिजली फ्री से लेकर महिलाओं को एक हजार रुपए महीने की सौगात देने के वादा पूरा करना होगा।
दरअसल पंजाब के किसानों, युवाओं, महिलाओं, कामगारों से लेकर हर वर्ग तक के लिए तमाम वादे किए हैं। ऐसे में पंजाब की जनता ने जिस तरह कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी जैसी स्थापित पार्टियों और इनके शीर्ष नेताओं को राज्य के सियासी पटल पर दरकिनार कर आम आदमी पार्टी और भगवंत मान को चुना है तो जिम्मेदारी भी उनकी बनती है कि सत्ता पर काबिज होते ही अपने वादों को अमलीजामा पहनाने का काम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *