कांग्रेस में कर्ज चुकाने का वक्त … गांधी परिवार से होगी शुरुआत?

चिंतन शिविर में वन फैमिली-वन टिकट का फॉर्मूला हो सकता है लागू, गांधी परिवार से होगी शुरुआत?

उदयपुर में 13 से 15 मई तक कांग्रेस का चिंतन शिविर होने वाला है। इसको लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। चिंतन शिविर से पहले कांग्रेस में बड़े बदलाव होने के संकेत मिल रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चिंतन शिविर में कांग्रेस पार्टी ‘एक परिवार, एक टिकट’ के रूल को लागू कर सकती है।

अगर इस रूल को लागू किया जाता है, तो यह कांग्रेस की तरफ से भाजपा के परिवारवाद के आरोपों का जवाब हो सकता है। इसके अलावा कांग्रेस समितियों का कार्यकाल 3 साल के लिए तय किया जा सकता है। चिंतन शिविर में इन सभी मुद्दों पर चर्चा के बाद बदलावों पर मुहर लगाई जा सकती है। बता दें कि सोमवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में सोनिया ने सभी नेताओं से कहा था कि वे पार्टी का कर्ज चुकाएं।

सीडब्ल्यूसी की बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए थे।
सीडब्ल्यूसी की बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए थे।

‘एक परिवार एक टिकट’ नियम में हो सकता है विशेष प्रावधान
सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ‘एक परिवार, एक टिकट’ के रूल में विशेष प्रावधान भी ला सकती है। सूत्रों ने बताया कि अगर ये नियम आता है तो पार्टी में कम से कम 5 साल तक काम करने वाले नेता और पार्टी में सक्रिय उनके परिजन को टिकट देने के योग्य माना जाएगा। अगर विशेष प्रावधान लागू होता है तो गांधी परिवार से एक से ज्यादा लोग चुनाव लड़ सकेंगे।

कांग्रेस के बड़े नेताओं ने राहुल गांधी को देश के सभी राज्यों का दौरा करने का सुझाव दिया है ताकि कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार हो सके।
कांग्रेस के बड़े नेताओं ने राहुल गांधी को देश के सभी राज्यों का दौरा करने का सुझाव दिया है ताकि कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार हो सके।

इलेक्शन विंग बनाने पर हो सकता है विचार
इलेक्शन कैंपेन को मैनेज और कोऑर्डिनेट करने के लिए अलग से इलेक्शन विंग बनाने के बारे में भी विचार किया जाएगा। इस विंग के लिए जनरल सेक्रेटरी भी नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा पार्टी लीडर्स और वर्कर्स के लिए ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट भी बनाने के बारे में फैसला लिया जा सकता है। इस बैठक में इस बारे में भी बात की जा सकती है कि 50 साल से कम उम्र के युवा नेताओं को पार्टी में शामिल किया जाए और बड़े पदों में से 50% उनके लिए रिजर्व किए जाएं।

राहुल गांधी को मिला भारत दौरा करने का सुझाव
दिल्ली में हुई CWC की मीटिंग में पार्टी के शीर्ष नेताओं ने राहुल गांधी को भारत दौरा करने का सुझाव दिया है। नेताओं का कहना है कि अगर राहुल गांधी देशभर का दौरा करेंगे तो पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं में जोश भरेगा और पार्टी संगठन मजबूत होगा।

चिंतन शिविर से पहले हो चुकी है मीटिंग
उदयपुर में होने वाले चिंतन शिविर के पहले दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक आयोजित की जा चुकी है, जिसमें चिंतन शिविर में होने वाले बड़े बदलावों के बारे में चर्चा की गई। इसके अलावा बैठक में देश के कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भी बात की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *