ग्वालियर में निगम की सख्ती, सात कालोनाइजरों पर दर्ज कराई एफआइआर

महाराजपुरा थाने में अवैध कालोनाइजरों पर एफआइआर दर्ज कर ली गई है, वहीं झांसी रोड थाने में आवेदन दिए गए … 

जिला प्रशासन के साथ मिलकर अवैध कालोनियों पर की गई कार्रवाई के बाद नगर निगम और अधिक सख्त हो गया है। अब निगम शहर में बन रही 417 अवैध कालोनियों की सूची मय कालोनाइजर के नाम एवं सर्वे नबंरों के साथ होर्डिंग बनाकर शहर के प्रमुख स्थानों पर लगाएगा। जिससे आमजन इन अवैध कालोनियों में भूखंड खरीदने से बच सकें। इसके साथ ही भवन अधिकारी राजीव सोनी एवं वीरेंद्र शाक्य ने सात अवैध कालोनियों पर एफआइआर के लिए आवेदन दिया। इसके बाद महाराजपुरा थाने में अवैध कालोनाइजरों पर एफआइआर दर्ज कर ली गई है, वहीं झांसी रोड थाने में आवेदन दिए गए।

शहर में अवैध कालोनियों का कारोबार बड़े स्तर पर चल रहा है। इन अवैध कालोनियों के विकास में भूमाफिया, नेता एवं रसूखदार लोग शामिल हैं। नगर निगम ने जिला पंचायत अध्यक्ष मनीष भुजबल सिंह के पति भुजबल सिंह की अवैध कालोनी पर कार्रवाई की। इसके अलावा करीब आधा सैकड़ा से अधिक अवैध कालोनियों पर कार्रवाई की जा चुकी हैं , लेकिन एक भी मामले में एफआइआर दर्ज नहीं कराई गई। इस पर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने सोमवार को समय सीमा की बैठक में काफी नाराजगी जताई थी। इसके बाद मंगलवार को भवन अधिकारी ग्रामीण राजीव सोनी एवं ग्वालियर पूर्व के भवन अधिकारी वीरेंद्र शाक्य ने एफआइआर दर्ज कराने के लिए आवेदन दिए। नगर निगम शहर में अवैध कालोनियों के नाम, वार्ड, क्षेत्र, कालोनाइजरों के नाम की सूची बनवाकर चस्पा करेगा। इसके लिए नगर निगम ने 417 अवैध कालोनियों की सूची तैयार कर ली है। इसके साथ ही शहर के प्रमुख स्थानों पर होर्डिंगों का चयन किया जा रहा है । जिससे अधिक से अधिक लोगों को पता चल सके कि कौन सी कालोनी अवैध है, जिनमें आमजनों सतर्क हो सके और इन अवैध कालोनियों में खरीदारी न कर सके, क्योंकि बाद में जब मामला उजागर होता है तो खरीदार खुद को ठगा हुआ महसूस करता है।

इन पर हुई एफआइआरः हुकुम सिंह पुत्र धरमजीत सिंह ग्राम भारखेड़ी, सर्वे क्रमांक 61, 62, 63 अजय पुत्र इंद्रकुमार आदि, सर्वे क्रमांक 59, 60, 127 विमला पुत्र तिलकराज आदि ग्राम भारखेडी, सर्वे क्रमांक 112 /3, करतार सिंह पुत्र रमेश सिंह, ग्राम कुंवरपुरा, अब्दुल हमीद ग्राम कुंवरपुरा, संजीव शर्मा ग्राम बेहटा, प्रमोद शर्मा ग्राम बेहटा( इन पर झांसी रोड थाना और महाराजपुरा थान में एफआइआर हुई दर्ज)

गिर गए अवैध कालोनियों के दामः नगर निगम एवं जिला प्रशासन की कार्रवाई के बाद शहर में अवैध कालोनियों में भूखंडों के दामों में काफी गिरावट आई है। पहले जहां लोग 1000 रुपये वर्गफीट के हिसाब से भूखंडों को बेच रहे थे वहां पर 700 रुपये में भी भूखंडों को खरीदने वाले नहीं मिल रहे हैं।

वर्जन-

निगमायुक्त एवं कलेक्टर के निर्देश पर अवैध कालोनाइजरों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही हैं। अवैध कालोनाइजरों के नाम, कालोनी, सर्वे क्रमांक, वार्ड आदि की सूची बनाकर शहर में कई स्थानों पर चस्पा की जाएगी, जिससे लोग इन कालोनियों में भूखंड खरीदने से बच सकें।

सुरेश अहिरवार, सहायक सिटी प्लानर नगर निगम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *