संवेदनशील व अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ चिह्नित … भिंड जिले की 1299 पोलिंग बूथों पर दबंग कर सकते गड़बड़ी ?

भिंड जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और नगरीय निकायों के चुनाव में हिंसा रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है। प्रशासनिक व पुलिस के अफसर जिले की हर पोलिंग बूथ पर नजर बनाए हुए है। जिले की संवेदनशील व अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिले में पंचयत चुनाव के दौरान 932 पोलिंग बूथ को संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथ बनाए गए हैं। वहीं जिले के नगरीय निकायों में दो चरण में होने वाले मतदान के लिए 267 पोलिंग बूथ को संवेदनशील और अति संवेदनशील पोलिंग बूथों को चिह्नित किया गया है। ये वो पोलिंग बूथ है जहां राजनीति असरदारों का दबदबा है। यहां दबंगई दिखाते हुए राजनीतिक असरदार गड़बड़ी कर सकते हैं। मतदान प्रभावित कर सकते हैं। ऐसी पोलिंग बूथों को लेकर कलेक्टर सतीश कुमार एस, एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान ने कहा इन पोलिंग बूथ पर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इसके अलावा पैरा फोर्स, होमगार्ड सैनिक जवान तैनात रहेंगे।

गौरतलब कि भिंड जिले में तीन चरणों में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण कराने के लिए 1825 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। कलेक्टर सतीश कुमार एस ने बताया कि इनमें 693 पोलिंग बूथ को संवेदनशील पोलिंग बूथ के रूप में चिन्हित किए गए हैं। वहीं 239 पोलिंग बूथ अति संवेदनशील माना जा रहा है। यह वे पोलिंग बूथ हैं जहां राजनीतिक असरदार और चुनाव को प्रभावित करने वाले लोग रहते हैं । इन पोलिंग बूथों पर पिछले सालों में हुए चुनाव में हिंसा हुई थी। कई पोलिंग बूथों पर फर्जी मतदान व मारपीट की घटनाएं घटित हुई थी। इसी तरह दो चरणों में जिले की 13 निकायों में मतदान के लिए 477 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इनमें 172 पोलिंग बूथ संवेदनशील रहेंगे और 95 बूथ को अति संवेदनशील चिन्हित किया गया है।

नजरबंद किए जाएंगे

एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान का कहना है कि जिले में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए मतदान को प्रभावित हो इसके लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा। शातिर बदमाशों का जिला बदर किया जा रहा है। पूर्व में जिन लोगों ने मतदान को प्रभावित किया था ऐसे लोगों की निगरानी की जा रही हहै। ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। पूर्व में चुनाव को प्रभावित करने वाले लोगों को चिन्हित कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों से पुलिस और प्रशासन की टीम बाउंड ओवर की कार्रवाई करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *