अटेर रोड रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज की दरकाररेलवे क्रॉसिंग पर दिन में कई बार लग जाता है एक से डेढ़ किमी लंबा जाम फाटक खुलने के बाद स्टेट हाईवे पर रोज बन रहे ऐसे हालात

02 लाख से अधिक है भिण्ड शहर की आबादी
6000 करीब वाहनों का हो रहा अटेर रोड से रोज आवागमन
1000 से अधिक वाहन रेलवे क्रॉसिंग पर फंस जाते हैं रोज जाम में
08 से 10 बार बनती है स्टेट हाईवे पर जाम की स्थिति
घेराव करने का मन बना रहे लोग

भिण्ड. अटेर रोड स्टेट हाईवे पर मुडिय़ा खेड़ा के निकट स्थित रेलवे क्रॉसिंग पर पिछले एक दशक से ओवरब्रिज की जरूरत महसूस की जा रही है। वर्ष 2012 में भिण्ड रेलवे स्टेशन होकर दूसरे शहरों के लिए रेल गाडिय़ां बढ़ाए जाने के बाद दिन में कम से कम 10 से 12 बार फाटक लगाया जाता है। ऐसे में स्टेट हाईवे पर आवागमन करने वाले छोटे, बड़े एवं मध्य वर्गीय वाहनों को जाम का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि अटेर रोड मुरैना जिले के पोरसा तक गया है। उक्त रोड के नए सिरे से बन जाने के बाद इस पर यातायात भी पूर्व की अपेक्षा चार गुना अधिक हो गया है। बतादें कि एक दशक पूर्व इस रोड पर दिन भर में बमुश्किल छोटे, बड़े और मझोल किस्म के 1000 से 1200 वाहन गुजरते थे, जबकि वर्तमान में उक्त सड़क पर प्रति दिन आवागमन करने वाले वाहनों की संख्या तकरीबन 5500 से 6000 हो गई है। ऐसे में हर एक या डेढ़ घंटे बाद फाटक लग जाना लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनता जा रहा है।

बंद फाटक के नीचे से गुजरकर जोखिम में डाल रहे जान

विदित हो कि रेलवे क्रॉसिंग पर फाटक के बंद होने पर ट्रेन गुजरने के बाद ही खुलता है। इस बीच रोड पर उत्पन्न हुए जाम में हजारों की संख्या में वाहनों की लंबी कतार हो जाती है। लिहाजा जो जल्दी गंतव्य तक पहुंचने के लिए आतुर होते हैं वह फाटक बंद होने के बावजूद उसके नीचे से होकर गुजर जाते हैं। ऐसे में वह अपनी जान की भी परवाह नहीं करते। यदि जल्दी ही ओवरबिज नहीं बनाया गया तो कभी भी जनहानि भरा हादसा घटित हो सकता है।

स्थानीय नागरिक रामप्रकाश जाटव, दाताराम गोयल, मुकेश गर्ग, संदेश कुमार शर्मा, रामअनुज सिंह, ध्रुव सिंह, अखिलेश कुमार शाक्य आदि ने सामूहिक रूप से बताया कि समस्या को लेकर वह जल्द ही क्षेत्रीय विधायक संजीव सिंह कुशवाह के अलावा सांसद संध्या राय एवं सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया का घेराव कर उनसे समस्या का निराकरण कराए जाने की मांग करेंगे।

स्थानीय लोगों को हो रही परेशानी

उल्लेखनीय है कि रेलवे स्टेशन के पास बड़े पैमाने पर बसाहट हो गई है। ऐसे में स्थानीय लोगों को बाजार जाना हो या बाजारी क्षेत्र के लोगों को मुडिय़ाखेड़ा क्षेत्र में जाना हो तो एक किमी की दूरी तय करने के लिए भी उन्हें जाम में फंसकर एक से डेढ़ घंटे का समय गंवाना पड़ रहा है। ओवरब्रिज होने की स्थिति में वह बिना समय गंवाए आसानी से आवागमन कर सकते हैं। लेकिन यह सुविधा उन्हें मयस्सर नहीं हो पा रही है।

ओवरब्रिज बनाए जाने के लिए सांसद एवं मंत्री के सहयोग से सामूहिक प्रयास किए जा रहे हैं। जल्दी ही ओवरब्रिज की समस्या का निराकरण होगा। केंद्रीय रेल मंत्री से इस संदर्भ में संपर्क में हैं।

संजीव सिंह कुशवाह, विधायक भिण्ड

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *