आपके सिर की सुरक्षा के लिए हेलमेट है बहुत जरूरी, खरीदते वक्‍त इन बातों का रखें ख्‍याल

कई लोग हेलमेट पहनने पर असहज महसूस करते है। वहीं कुछ लोग चालान से बचने सस्‍ता हेलमेट खरीद लेतेे हैं। ये प्रवृत्‍ति ठीक नहीं….

भोपाल,  अक्‍सर ऐसे सड़क हादसे सुनने में आते हैं, जिनमें दोपहिया वाहन चालक की मौत सिर पर चोट लगने की वजह से हो गई। यही वजह है कि ट्रैफिक पुलिस लोगों को हेलमेट पहनने के लिए रोक-रोक कह कह रही है और बिना हेलमेट गाड़ी चलाने वाले पर 250 रुपये का चालान काट रही है। कई लोग चालान के डर से हेलमेट खरीद भी रहे हैं, लेकिन वे सड़क किनारे मिलने वाले चलताऊ हेलमेट खरीद रहे हैं, जिन्हें पहनने का कोई फायदा नहीं है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि हेलमेट खरीदते समय किन-किन बातों का ख्याल रखें।

अक्सर लोग हेलमेट लगाने से इसलिए बचते हैं, क्योंकि इसमें कई बार लोग अनकंफर्टेबल महसूस करते हैं, या उनको लगता है कि वो हेलमेट के साथ अच्छे नहीं दिखते हैं। ऐसे में इस समस्या का भी हल किया जा सकता है। अगर आप भी एक परफेक्ट हेलमेट की तलाश में है, लेकिन इसका चुनाव नहीं कर पा रहे तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि हेलमेट खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

– अगर आप एक स्पोर्ट्स बाइक चलाते हैं तो ट्रैक डे हेलमेट खरीदना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। ये एक फुल फेस हेलमेट है, जो ज्यादा सुरक्षा देता है। इन हेलमेट में सबसे ऊपर एयर वेंट्स होते हैं, जिनसे हवा अंदर और बाहर होती है। भले ही इसकी कीमत रेगुलर हेलमेट से थोड़ी अधिक होती है, पर ये आपको बेहतर सिक्योरिटी देते हैं।

– वहीं एडवेंचर बाइक चालकों के लिए एडीवी हेलमेट एक माड्यूलर हेलमेट मोटोक्रास हेलमेट है। ये सभी हेलमेट अलग-अलग उद्देश्यों के लिए हैं। साथ ही ये फुल फेस हेलमेट पूरी सुरक्षा देते हैं।

– हेलमेट खरीदें समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप काले रंग के वाइजर वाला हेलमेट न खरीदें। दरअसल काले रंग के वाइजर से रात में बाइक चलाने के दौरान काफी दिक्कत होती है, जबकि नार्मल वाइजर से आप किसी भी समय आसानी से बाइक चला सकते हैं।

– आप कोई भी हेलमेट खरीदते हो तो सबसे पहले यह ध्यान दें कि हेलमेट आइएसआइ मार्क होना जरूरी है। यह आपकी सुरक्षा के लिए बेहद कारगर है।

– हेलमेट खरीदते समय यह जरूर ध्यान दें कि हेलमेट ज्यादा टाइट तो नहीं, जो आपके मस्तिक में हवा पहुंचने भी ना दें जिससे आपके स्वास्थ्य के साथ नुकसान पहुंचे। वही हेलमेट ज्‍यादा लूज भी नहीं होना चाहिए। सही फिटिंग का हेलमेट ही खरीदें।

– हेलमेट खरीदने के बाद उसकी सफाई बेहद जरूरी है। आप हेलमेट के अंदर एक कपड़ा रखें, जिसे आप हर हफ्ते धो सकते हैं, खासकर गर्मी के मौसम में। क्योंकि जब हेलमेट ज्यादा समय तक पहनते हैं, तो पसीना के कारण हेलमेट अंदर से खराब हो जाता है। ऐसा होने से सिर में संक्रमण होने का खतरा रहता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *