ग्वालियर : सीबीसी, थाइराइड, लिवर फंक्शन टेस्ट सहित 74 तरह की जांचें फ्री, आप भी उठा सकते हैं लाभ

जेएएच में सभी तरह की जांचें हर दिन हो रहीं नि:शुल्क…

ग्वालियर.अगर कोई व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाए तो उसके इलाज से पहले डॉक्टर इतनी जांच लिख देते हैं कि हर आदमी के वश की बात नहीं रहती है। लेकिन अब सरकारी अस्पतालों में जांचों के नाम पर व्यवस्थाएं सुधरने लगी है। जिला अस्पताल में ही 74 तरह की जांचें इन दिनों हो नि:शुल्क रही है।
इसमें थाइराइड, सीबीसी, लिवर फंक्शन, हीमोग्लोबिन, विटामिन डी, यूरिक एसिड, हार्मोस के साथ अन्य जांच हो रही हैं। इसके चलते अब लोगों को निजी की ओर नहीं भागना पड़ रहा है, जबकि अब यही जांच कोई व्यक्ति निजी अस्पताल में कराता है तो पांच से ज्यादा का बिल बन जाता है। ऐसे में जरूरतमंद मरीजों की जेब पर पड़ने वाले भार में काफी कमी आई है।
ट्रॉमा सेंटर में लैब टैक्नीशियन होगा तैनात
जिला अस्पताल में अब जल्द ही ट्रामा सेंटर पर भी मरीजों की जांच की व्यवस्था शुरू होने वाली हैं। इसके लिए यहां पर एक लैब टैक्नीशियन की व्यवस्था की जा रही है। यह टैक्नीशियन यहां आने वाले मरीजों के सैंपल लेकर जांच कर सकेगा।
सभी तरह की जांच शुरू
सिविल सर्जन डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि कोविड के बाद एक बार फिर से सभी तरह की जांचें शुरू हो गई हैं। मरीजों कीे उसी दिन जांच की सुविधा मिल रही है। ट्रॉमा सेंटर पर भी एक कर्मचारी बैठाकर जांच की व्यवस्था कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *