इंदौर : निगम की लापरवाही …? शुरुआती बारिश में ही 350 किमी सड़कें उखड़ीं, 100 करोड़ का रेस्टोरेशन भी बहा

  • निगम कमिश्नर का अजीब तर्क- पहली बारिश में तो सेटलमेंट होता ही है…

बारिश के साथ ही सड़कों के खराब होने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। पिछली बरसात में लगभग पूरे शहर में सड़कों पर गड्ढे हो गए थे। इस बार 350 किमी से ज्यादा सड़कें खराब हो गई हैं। कोलार पाइपलाइन और सीवर नेटवर्क बिछाने के लिए शहर में जहां-जहां भी खुदाई हुई थी, वहां अब सड़कों पर गड्ढे होने लगे हैं और जो हिस्सा बच भी गया है, वहां सड़क की सरफेस तो खराब हो ही गई है, इसके अलावा शहर के अन्य इलाकों में भी सड़कों पर गड्ढे होने लगे हैं।

नतीजा- वाहन चलाना मुश्किल हो गया है और जगह-जगह जाम लगने लगा है। इस बार पीडब्ल्यूडी ने अमले को बरसात में गड्ढे होने पर तत्काल रेस्टोरेशन के लिए तैयार रहने को कहा है। यह देखने लायक होगा कि पीडब्ल्यूडी इस पर कितना अमल करता है।

पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर संजय मस्के ने नगर निगम कमिश्नर वीएस चौधरी कोलसानी को लिखे पत्र में कहा है कि कोलार पाइपलाइन और सीवर लाइन के लिए की गई खुदाई के बाद रेस्टोरेशन में पुराने मटेरियल का उपयोग किया गया और उसके बाद कांपेक्शन में भी लापरवाही बरती गई है। इसका नतीजा ये रहा कि बरसात में जमीन में पानी जाते ही सड़क धसक रही है। चूनाभट्टी तिराहा और कोलार गेस्ट हाउस तिराहा दोनों जगहों पर सड़क इसी वजह से धंसी और अन्य सड़कों में भी गड्ढे हो रहे हैं।

पाइपलाइन बिछाई, फिर सीवर लाइन के लिए खुदाई… बाद में रिपेयरिंग के नाम पर खोद दी सड़क

1. शाहपुरा में सरकारी स्कूल के पास पहले कोलार लाइन बिछाई, फिर सीवर लाइन के लिए खुदाई हुई और बाद में सीवर लाइन की रिपेयरिंग के लिए फिर खुदाई की गई। कुल मिलाकर सड़क पर इतने जख्म हो गए हैं कि वहां बारिश में छोटे-छोटे पोखर बन गए। 2. चूनाभट्टी तिराहे से बंसल हॉस्पिटल होते हुए मनीषा मार्केट वाली सड़क पर 2 महीने पहले बड़ा गड्ढा हो गया था। इस बार की बरसात में सड़क की सरफेस उखड़ गई है। अगले कुछ दिनों में यहां फिर से गड्ढे होना तय है। 3. चूनाभट्टी से शाहपुरा सी सेक्टर, विराशा हाइट्स की ओर जाने वाली सड़क पर चूनाभट्टी वाले छोर पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं और पूरी सड़क की सरफेस उखड़ गई है। 4. चूनाभट्टी काली मंदिर से लेकर कोलार गेस्ट हाउस तक पूरी सड़क खराब हो गई है। कोलार गेस्ट हाउस के पास पाइपलाइन फटने से सड़क धंस गई थी। 5. लिंक रोड नंबर 3 पर भी सड़क की पूरी सरफेस उखड़ गई है। 6. बीआरटी कॉरिडोर खास तौर से होशंगाबाद रोड और बैरागढ़ रोड पर सरफेस उखड़ गई है। 7. आकृति इको सिटी और सलैया क्षेत्र में सड़कें खराब हैं 8. लहारपुर से कटारा तक की सड़क भी खराब हो गई है। 9. रायसेन रोड पहले से बदहाल है।

बारिश थमते ही रिपेयर कराएंगे..

खुदाई के बाद बनी सड़कों में बारिश के बाद कुछ जगहों पर सेटलमेंट होना स्वाभाविक है। एक साथ तेज बारिश से सड़कों पर पानी जमा हो रहा है, इस वजह से डामर उखड़ गया है। बारिश थमने पर इन्हें रिपेयर कराएंगे। सड़कों को मोटरेबल बनाए रखा जाएगा।-वीएस चौधरी कोलसानी, कमिश्नर, नगर निगम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *