इंदौर : अवैध हथियार केस में अवैध कार्रवाई …!

क्राइम ब्रांच ने गुंडों को बचाने विकलांग को फंसाया, एसीपी बोले- ऐसा फर्जीवाड़ा नहीं चलेगा …

सिकलीगरों को लेकर क्राइम ब्रांच की गड़बड़ी सामने आई है। अवैध हथियार जब्त करने और उन्हें बेचने वालों की धरपकड़ में लगी क्राइम ब्रांच की टीम को एसीपी आजाद नगर ने न सिर्फ जमकर फटकारा, बल्कि ठीक से कार्रवाई न करने पर अफसरों को भी शिकायत की है। बताते हैं हथियारों की खरीद-फरोख्त करने वाले एक लिस्टेड गुंडे को टीम ने एक सिकलीगर के नेटवर्क से ट्रेस कर उसके तीन साथी पकड़े थे। लेकिन गुंडे से सांठगांठ करके उसे कार्रवाई से बाहर कर दिया।

गुंडे के बदले एक विकलांग को फंसाकर आजाद नगर थाने केस दर्ज करवाने पहुंचे थे। यहां एसीपी की पूछताछ में टीम की धांधली उजागर हो गई। सूत्रों के मुताबिक क्राइम ब्रांच की विशेष टीम ने कुछ सिकलीगरों पर कार्रवाई की थी। इस दौरान पलसूद के सिकलीगर गुरुदयाल के जरिये कारतूस खरीदने वाले गुंडे राहुल टोकनीवाला को पकड़ा था। तीन दिन से टीम इससे पूछताछ कर रही थी।

इसके कुछ साथियों की लिंक जुटाकर एक आरोपी को इन्होंने कार्रवाई के लिए आजाद नगर पुलिस के हवाले करना चाहा। एसीपी मोतीउर रहमान को मामले में गड़बड़ियां पता चलीं तो उन्होंने एक एएसआई, आरक्षक व उनकी टीम के अन्य पुलिसकर्मियों को जमकर लताड़ा। उन्होंने यहां तक बोला कि गलत कार्रवाई मेरे थाने में नहीं चलेगी। इस तरह के फर्जीवाड़े मत किया करो।

केस बनाया नहीं, FIR दर्ज नहीं की
क्राइम ब्रांच की इमेज वैसे ही खराब चल रही। अफसरों के आपसी द्वंद्व के साथ थाने के जवान भी अलग-अलग धड़ों में बंट गए हैं। सूत्र बताते हैं कि गुंडे राहुल टोकनीवाला और उसके एक साथी को भी अवैध पिस्टल व काफी मात्रा में कारतूसों के साथ टीम ने हिरासत में लिया था। पूछताछ के बाद इनसे काफी हथियार और कारसूत जब्त किए, लेकिन कानूनी रूप से जैसा केस बनाना चाहिए था, वह नहीं बनाया।

गुंडे से सेटिंग होने के बाद टीम ने अफसरों की आंख में धूल झोंककर एक हाथ से विकलांग को आरोपी बना दिया। उसके साथ एक कट्‌टा रख उसे आजाद नगर थाने में केस दर्ज करने का बोलकर सौंपना चाहा था। यही नहीं, विकलांग को मुख्य आरोपी तो बना दिया, लेकिन न केस बनाया न ही एफआईआर दर्ज की और उसे थाने के सुपुर्द करने चले आए। घटना की पूरी जानकारी क्राइम ब्रांच के अफसरों सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को भी पहुंच गई है। बताते हैं कि आला अफसर भी बुधवार को मामले में क्राइम ब्रांच से जवाब तलब कर सकते हैं।

कार्रवाई से हम संतुष्ट नहीं थे, इसलिए आरोपी लौटा दिया
अवैध हथियार के साथ क्राइम ब्रांच की टीम हमारे यहां एक आरोपी को केस दर्ज करवाकर सौंपने आई थी। जो कार्रवाई क्राइम ब्रांच द्वारा की गई थी, उससे हम संतुष्ट नहीं थे। हमने उन्हें अपने थाने में कार्रवाई करने के लिए मुलजिम सहित लौटा दिया।– मोतिउर रहमान, एसीपी आजाद नगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *