भिंड : सड़क- फुटपाथ पर ठेले और दुकानें सजीं …!

एक भी सड़क ऐसी नहीं जहां अब फुटपाथ बचा हो क्योंकि पैदल चलने की जगह पर लग रहीं दुकानें …

त्योहार का सीजन शुरू होने के साथ ही शहर की ट्रैफिक व्यवस्था हर वर्ष चुनौती बनती है। मगर इसका अभी तक कोई स्थाई समाधान नहीं हो सका है। बाजार की सड़कों पर पैदल चलने वालों को त्योहार के सीजन में हर बार समस्या सामना करना पड़ता है, जबकि यातायात व्यवस्था संभालने वाले जिम्मेदार भी हर साल परेशान होते हैं। इसका प्रमुख कारण बाजार की सड़कों पर अतिक्रमण होना है। इसके कारण बाजार की सड़कों पर फुटपाथ ही नहीं बचे हैं, जहां पर बाजार में खरीदारी करने वाले लोग पैदल चलकर खरीदारी कर सके।

वहीं दुकानदार भी त्योहार के समय दुकान के सामने फुटपाथ पर ठेले लगा लेते हैं या फिर सामान रख लेते हैं। गौरतलब है कि त्योहारों के चलते इन दिनों रोजाना ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोग बाजार में बड़ी संख्या में खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं स्थाई दुकानदारों और ठेला कारोबारियों ने बाजार की सड़कों और फुटपाथ पर अपने ठेले और सामान बेचने के लिए सजा रखा है।

शहर में अन्य जगहों पर भी लग रहे हाथ ठेले
शहर के सदर बाजार के अलावा बतासा बाजार, भूता बाजार, पुस्तक बाजार, बंगला बाजार, हाउसिंग कॉलोनी आदि इलाकों में हाथ ठेला वाले मनमाने तरीके से खड़े हो रहे हैं, जिससे इन बाजारों में भी इन दिनों ट्रैफिक की समस्या सबसे अधिक खड़ी हो रही है।

आम रास्ते सिकुड़ गए
आम शहरवासियों का कहना है कि दीपावली का त्योहार नजदीक आते ही शहर में फुटपाथ पर बाजार सजने लगे हैं। नगर पालिका और ट्रैफिक पुलिस की लापरवाही से हालात यह हैं कि आम रास्ते और फुटपाथों पर दुकानें लग गई हैं। इसके अलावा शहर के मुख्य बाजार में दुकानदारों ने अपनी दुकान सजाने के लिए सामान फुटपाथ पर रख लिया है।

प्रतिबंध के बाद भी लग रहे हैं ठेले, रोज जाम
त्योहार के सीजन को देखते हुए शास्त्री चौराहा से लेकर अग्रसेन तिराहा के बीच ट्रैफिक जाम न हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने ठेला कारोबारियों को रोड किनारे ठेले न लगाने की हिदायत दे रखी है। लेकिन उसके बाद भी शास्त्री चौराहा से लेकर अग्रसेन तिराहा के बीच रोजाना ठेले और फड़ लग रहे हैं।

फुटपाथ ही नहीं बचे
शहर की सड़कों के किनारे नगर पालिका द्वारा पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए फुटपाथ बनाए गए हैं। लेकिन दुकानदार और ठेला कारोबारियों ने फुटपाथ पर अतिक्रमण कर रखा है। ऐसे में पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ ही नहीं बचे हैं ऐसे में पैदल चलने वाले राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर के परेड चौराहा, सदर बाजार, जिला अस्पताल के सामने ताे हालात यह है कि इन स्थानों पर बने फुटपाथों पर ठेला कारोबारी और फड़ व्यापारी कब्जा किए हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *