ग्वालियर में चौराहों पर पार्किंग करा रहे होटल संचालक, बन रहे जाम के हालात

ग्वालियर में चौराहों पर पार्किंग करा रहे होटल संचालक, बन रहे जाम के हालात

शहर के प्रमुख चौराहों और व्यस्त मार्गों पर खुले होटलों में वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इस कारण होटल संचालक सड़क पर ही वाहनों की पार्किंग करा रहे हैं। इसमें कुछ होटल वर्षों पुराने हैं और कई होटल पिछले कुछ सालों में तैयार हुए हैं।

ग्वालियर । शहर के प्रमुख चौराहों और व्यस्त मार्गों पर खुले होटलों में वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इस कारण होटल संचालक सड़क पर ही वाहनों की पार्किंग करा रहे हैं। इसमें कुछ होटल वर्षों पुराने हैं और कई होटल पिछले कुछ सालों में तैयार हुए हैं। इसके बावजूद इनमें समुचित पार्किंग की व्यवस्था नहीं की गई है। नतीजा यह है कि सड़क पर वाहन पार्क होने से जाम के हालात बनते हैं। शहर के जयेंद्रगंज, गुरुद्वारा, फूलबाग, सनातन धर्म मंदिर के पास ऐसे ही होटल संचालित हो रहे हैं, जो सड़कों पर वाहन पार्क कराते हैं। नईदुनिया रिपोर्टर ने शहर के कुछ ऐसे ही होटलों का जायजा लिया, तो पता चला कि होटलों के बाहर खड़े वाहनों से यातायात अवरुद्ध होता रहता है।

ये मिले हालात-

1-होटल रेजीडेंसी

स्थिति-इंदरगंज चौराहे पर मौजूद इस होटल में आने वाले आगंतुकों के वाहन सड़क पर ही पार्क होते हैं। इंदरगंज चौराहा शहर के व्यस्त चौराहों में से है और इसे लश्कर के प्रमुख बाजारों का प्रवेश द्वार कहा जाता है। दोपहर के समय इस चौराहे पर जाम के हालात बन जाते हैं। कुछ ही दूरी पर इंदरगंज थाना होने के बावजूद पुलिसकर्मी यहां से वाहन नहीं उठाते हैं और न ही निगम का मदाखलत अमला कोई कार्रवाई करता है।

2-होटल वेद मंत्रा

स्थिति-सनातन धर्म मंदिर से रोशनीघर की तरफ जाने वाले मार्ग पर यह होटल संचालित होता है। यहां भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। व्यवसायिक इलाका होने के कारण यहां दिनभर ट्रैफिक गुजरता है और होटल के बाहर खड़े होने वाले वाहनों से यातायात अवरुद्ध होता रहता है। यहां भी न तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई की जाती है और न ही निगम अधिकारी इस तरफ ध्यान देते हैं। नतीजा ट्रैफिक जाम होता रहता है।

3-होटल मिडवे

स्थिति-फूलबाग गुरुद्वारे के सामने स्थित इस होटल व अन्य दुकान संचालक सड़क पर ही गाड़ियां खड़ी कराते हैं। यहां मौजूद होटल व दुकानों का स्टाफ अन्य किसी व्यक्ति को गाड़ियां खड़ी नहीं करने देता है। जब कोई व्यक्ति यहां अपना वाहन खड़ा करने की कोशिश करता है, तो उससे सीधे कहा जाता है कि यह होटल व दुकानों की पार्किंग है। असल में वह पार्किंग दुकानों की नहीं, बल्कि सड़क पर होती है। इससे यहां जाम के हालात बनते हैं।

4-होटल एमके विवांता

स्थिति-फूलबाग से सेवा नगर की ओर जाने वाले मार्ग पर चौराहे के नजदीक ही यह होटल स्थित है। यहां नगर निगम ने हाल ही में सड़क का निर्माण कराया है। ऐसे में इस होटल के ठीक बाहर सड़क पर ठप्पे से चार पहिया और दोपहिया वाहन खड़े किए जाते हैं। यहां लाइन से सड़क किनारे वाहन खड़े नजर आते हैं। इससे दिन के समय कई बार ट्रैफिक जाम के हालात बनते हैं। इसके बावजूद ट्रैफिक पुलिस और निगम अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करते हैं।

संयुक्त अभियान चलाया जाएगा

पार्किंग न होने के कारण लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या के निराकरण के लिए संयुक्त रूप से अभियान चलाने की आवश्यकता है। जल्द ही इस संबंध में हमारी पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक होने वाली है। हम संयुक्त रूप से अभियान चलाकर कार्रवाई करेंगे।

किशोर कान्याल, आयुक्त नगर निगम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *