ग्वालियर : कभी भी हो सकती है कार्रवाई:244 संपत्तियों पर …!

कभी भी हो सकती है कार्रवाई:244 संपत्तियों पर 6 घंटे के नोटिस किए चस्पा, 110 पर लगे लाल निशान …

किलागेट चौराहे पर 17 संपत्तियों को तोड़ने के बाद नगर निगम के अमले ने मंगलवार को किलागेट से सेवा नगर पुलिया तक की 244 संपत्तियों की तुड़ाई से पहले 6 घंटे के अल्टीमेटम के नोटिस चस्पा कर दिए। दोपहर में नोटिस चस्पा करने के बाद शाम को तोड़फोड़ के लिए लाल निशान लगाने का काम किया गया, जो रात तक जारी रहा। इस दौरान 110 संपत्तियों पर निशान लगाए गए।

अधिकारी बुधवार को कार्रवाई के मूड में हैं लेकिन ऊर्जा मंत्री का कहना है कि यदि लोग खुद ही अपना चिन्हित निर्माण हटाना शुरू कर देते हैं तो जबरिया कार्रवाई न की जाए। पिछले लंबे समय से रोड की चौड़ाई को लेकर चल रही चर्चाओं का कोई सार न निकलने के कारण प्रशासन ने इस मामले में सख्त रवैया अपनाते हुए दाे दिन पहले किलागेट चौराहे पर एक दिन पहले अल्टीमेटम देकर 17 संपत्तियों को तोड़ दिया था।

यहां से मलबा हटाने का काम अभी पूरा भी नहीं हो पाया था कि निगम के अमले ने मंगलवार दोपहर से किलागेट चौराहे से सेवा नगर पुलिया के पास तक दोनों ओर रोड चौड़ी करने में बाधक बन रहीं संपत्तियों पर तुड़ाई के लिए नोटिस चस्पा किए। दोपहर से शाम तक नोटिस चस्पा करने की कार्रवाई चली। इसके बाद निगम का अमला ऐसी इमारतों पर लाल निशान लगाने पहुंच गया। यह काम रात तक चलता रहा।

27 से 30 फीट है मौजूदा रोड की चौड़ाई

फूलबाग से किलागेट रोड की चौड़ाई सेवा नगर तक तो ठीक है, लेकिन सेवा नगर से किलागेट के बीच की रोड वर्तमान में 27 से 30 फीट चौड़ी ही है। रोड के दोनों ओर प्रस्तावित नाली का सेंटर लेकर संपत्तियों पर पांच से छह फीट के निशान लगाए गए हैं। निशान लगाने के दौरान क्षेत्र के लोगाें ने कुछ स्थानों पर निशान लगाने पर आपत्ति जताई तो निगम अमले ने सड़क का सेंटर नापकर कहा कि वे यहां से खुद ही फीता डालकर निर्माण की स्थिति देख लें।

निशान लगने के साथ ही सामान समेटना शुरू

किलागेट से सेवा नगर पुलिया तक रोड के दोनों ओर की संपत्तियों पर दिन में छह घंटे के नोटिस चस्पा किए गए। शाम को जब निगम की टीम ने लाल निशान लगाने की कार्रवाई की तो इसके साथ ही किलागेट चौराहे की कार्रवाई से डरे हुए लोगों ने अपने मकान और दुकानों के अगले हिस्से से सामान समेटना शुरू कर दिया ताकि यदि सुबह से कार्रवाई शुरू हो तो कम से कम उनके सामान का नुकसान न हो।

40 फीट चौड़ी होगी रोड ताकि ज्यादा नुकसान न हो

फूलबाग से किलागेट चौराहे की रोड की चौड़ाई 18 मीटर या 60 फीट प्रस्तावित है। पहले इसी आधार पर नोटिस जारी किए थे। लेकिन रोड को 60 फीट चौड़ी करने से लोगों को ज्यादा नुकसान हो रहा था। इसे लेकर क्षेत्र के लोग ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से मिले थे। उन्होंने प्रशासन से रोड की चौड़ाई 40 फीट करने का आग्रह किया था। इससे संपत्तियां तो टूटेंगी, लेकिन अधिकांश संपत्तियों का पांच से छह फीट हिस्सा ही जाएगा।

किला गेट पर तोड़फोड़ के विरोध में कांग्रेस आज धरना देगी, पीड़ितों को विधिक सहायता देने का भी ऐलान

किला गेट चौराहा पर तोड़फोड़ के विरोध में कांग्रेस बुधवार को किला गेट पर सुबह 10 से 12 बजे तक धरना देगी। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि दुकानदारों पर रजिस्ट्रियां हैं। उनका विस्थापन किए बिना अौर मुआवजा दिए बिना अवकाश वाले दिन कार्रवाई किया जाना गलत है। कांग्रेस ने कहा कि पीड़ित गरीब दुकानदारों को कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए कांग्रेस विधिक सहायता उपलब्ध कराएगी। अध्यक्ष देवेंद्र शर्मा व महासचिव सुनील शर्मा ने कहा कि हम विकास के विरोधी नहीं है लेकिन तोड़फोड़ का जो तरीका अपनाया गया वह गलत है।

गारंटी पीरियड की 47 सड़कों को सुधारने का काम शुरू

ग्वालियर. तीन साल पहले निजी कंपनियों द्वारा बनाई गई सड़कों पर डामरीकरण का काम नगर निगम ने चालू करा दिया है। 106 सड़कें ठेकेदारों द्वारा तीन साल की गारंटी में बनाई थीं। इनमें से 59 सड़कें सर्वे में ठीक पाई गई। 47 सड़कों पर चार विधानसभा क्षेत्रों में बनाने का काम चल रहा है।

निगम के अधिकारियों का दावा है कि इनमें से अभी तक 33 सड़कें बन चुकी हैं। 30 नवंबर तक शेष बची सड़कों पर डामरीकरण का काम ठेकेदारों द्वारा कर दिया जाएगा। बारिश के चलते इस बार सड़कें ज्यादा खराब हुई थीं। निगम के अधीक्षण यंत्री जेपी पारा ने ठेकेदारों को पत्र लिखवाकर सड़कों को ठीक करने का काम करने के लिए बोला था। आयुक्त किशोर कन्याल ने भी ठेकेदारों पर कसावट शुरू की।

यहां पर बनना है सड़कें

ठेकेदारों को शेष सड़कों को 30 नवंबर तक बनाने के लिए कहा है। इनमें आदर्श क्लाथ मिल रोड, गालव नगर, पीएचई कॉलोनी, खुरैरी, अटल द्वार से हीरानगर, सचिन तेंदुलकर मार्ग आदि शामिल हैं। वहीं निगम के अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को बसंत विहार, महाराणा प्रताप नगर, जीवाजी गंज रोड, छापाखाना रोड, भैरव बाबा का मंदिर महाराज बाडा, गांधीनगर, संजय नगर मोतीझील, गणेशपुरा, कालका विहार कॉलोनी, दर्पण कॉलोनी, सुरेश नगर एवं मिलेनियम प्लाजा के पास सड़क का संधारण कार्य किया गया।

30 नवंबर तक काम पूरा होगा

निगम की तीन साल की गारंटी वाली सड़कें बारिश से खराब हो चुकी थीं। इनका पहले सर्वे कार्य कराया गया, जो सड़कें खराब हालात में पाई गईं। वहां पर ठेकेदार ही काम कर रहे हैं। 30 नवंबर तक सभी सड़कों की ठीक करने का टारगेट रखा गया है।
-जेपी पारा, अधीक्षण यंत्री नगर निगम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *