भिंड के डांग पहाड़ में क्रेशर पर मजदूर की मौत …?

पत्थर तोड़ने के लिए क्रेशर पर की गई ब्लास्टिंग की चपेट में आया मजदूर …

भिंड में गोहद चौराहा थाना क्षेत्र स्थित डांग पहाड़ गांव में क्रेशर पर मजदूरी करने गया एक व्यक्ति की मौत हो गई। घटना उस समय की है जब जादौन क्रेशर पर पत्थर तोड़ने के लिए बारुद बिछाई गई थी। पुलिस ने फिलवक्त मर्ग कायम कर आगे की जांच शुरू कर दी है।

गोहद चौराहा थाना प्रभारी उपेंद्र छारी के मुताबिक माता का पुरा गोहद चौराहा पर रहने वाले हर प्रसाद जाटव पुत्र अर्जुन सिंह जाटव उम्र 40 साल हर रोज की तरह 1 फरवरी को डांग पहाड़ पर स्थित जादौन क्रेशर मजदूरी करने के लिए गया हुआ था। शाम करीब 7:30 बजे क्रेसर पर पत्थरों को तोड़ने के लिए माइनिंग बिछाई गई थी। पत्थरों को तोड़े जाने के दौरान एक पत्थर हरप्रसाद जाटव के सिर में जा लगा। इस हादसे में मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए और उसकी मौत हो गई। मृतक के बेटे सचिन जाटव की शिकायत पर पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। पुलिस पूरे मामले में साक्ष्य जुटाने में जुटी हुई है।

एनजीटी के नियम ताक पर

उल्लेखनीय है कि डांग पहाड़ के पास स्थित क्रेशर एनजीटी के नियमों को ताक पर रखकर संचालित किए जा रहे हैं। ब्लास्टिंग से होने वाले आवाज से आसपास के गांव के लोग डरे हुए हैं। लोगों के खेतों में खड़ी फसल भी बर्बाद हो रही है। इन क्रेशरों पर आने वाले वाहन चालक फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं वही धूल उठने वाले गुब्बारों से लोगों का स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। यहां मौजूद मजदूरों के स्वास्थ्य संबंधी बीमा उनके हेल्थ चेक अप समेत अन्य सुविधाओं का भी क्रेशर संचालक नहीं कराते हैं ना ही उन्हें सुरक्षा को लेकर कोई उपकरण दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *