अडानी इंटरप्राइजेज को अमेरिकी बाजार के Dow Jones के सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से किया गया बाहर, 35 फीसदी गिरा स्टॉक Adani Enterprises Share: अडानी इंटरप्राइजेज 7 फरवरी से डाओ जोंस सस्टेनबिलिटी इंडेक्स में ट्रेड नहीं करेगा. By: ABP Live | Updated at : 03 Feb 2023 10:52 AM (IST) Adani Enterprises Stock Removed From Dow Jones Sustainability Index From 7th February Share Crash By 35 Percent Adani Group Stocks: अडानी इंटरप्राइजेज को अमेरिकी बाजार के Dow Jones के सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से किया गया बाहर, 35 फीसदी गिरा स्टॉक फाइल फोटो Share: Adani Group Stocks Update: अब अडानी समूह को अमेरिकी शेयर बाजार से झटका लगा है. अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज को डाओ जोंस सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से हटाने का फैसला लिया गया है. 7 फरवरी 2023 से अडानी इंटरप्राइजेज इस इंडेक्स में ट्रेड नहीं करेगा. अमेरिकी शेयर बाजार ने अपने इंडेक्स में इस बदलाव किए जाने की जानकारी दी है. अडानी इंटरप्राइजेज को S&P Dow Jones Sustainability इंडेक्स से हटाये जाने पर इंडेक्स घोषणा में कहा गया कि अडानी इंटरप्राइजेज (XMOB:52599) को डाओ जोंस सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से हटाया जाएगा. बयान में कहा गया कि स्टॉक में हेराफेरी और अकाउंटिंग फ्रॉड के आरोपों के बाद इंडेक्स से हटाने का फैसला लिया गया है. S&P Dow Jones 7 फरवरी 2023 से अपने सस्टेनबिलिटी इंडेक्स में बदलाव करने जा रहा है. Dow Jones का ये फैसला हिंडनबर्ग के रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयरों की भारी पिटाई होने के बाद आया है. इससे पहले गुरुवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने अडानी ग्रुप की 3 कंपनियों को एडिशनल सर्विलांस मार्जिन फ्रेमवर्क (ASM) यानि एएसएम में डालने का फैसला लिया था. अडानी समूह की इन 3 कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises), अडानी पोर्ट (Adani Port) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) को शामिल किया गया है. एएसएम में डालने का मतलब यह है कि इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए भी 100 फीसदी अपफ्रंट मार्जिन की जरूरत होगी, इससे शॉर्ट सेलिंग पर कुछ अंकुश लग सकेगा. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने शेयर में अडानी समूह के शेयरों में उतार चढ़ाव को कम करने के लिए लिया है लेकिन शुक्रवार को भी शेयर में भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. शुक्रवार के ट्रेडिंग सेशन में अडानी इंटरप्राइजेज 35 फीसदी के इंट्राडे गिरावट के साथ 1017 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. अडानी ग्रीन एनर्जी 10 फीसदी, अडानी पोर्ट्स 11 फीसदी, अडानी पावर 5 फीसदी, अडानी टोटल गैस 5 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन 10 फीसदी, अडानी विल्मर 5 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.

 अडानी इंटरप्राइजेज को अमेरिकी बाजार के Dow Jones के सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से किया गया बाहर, 35 फीसदी गिरा स्टॉक
Adani Enterprises Share: अडानी इंटरप्राइजेज 7 फरवरी से डाओ जोंस सस्टेनबिलिटी इंडेक्स में ट्रेड नहीं करेगा.

अब अडानी समूह को अमेरिकी शेयर बाजार से झटका लगा है. अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज को डाओ जोंस सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से हटाने का फैसला लिया गया है. 7 फरवरी 2023 से अडानी इंटरप्राइजेज इस इंडेक्स में ट्रेड नहीं करेगा. अमेरिकी शेयर बाजार ने अपने इंडेक्स में इस बदलाव किए जाने की जानकारी दी है.

अडानी इंटरप्राइजेज को S&P Dow Jones Sustainability इंडेक्स से हटाये जाने पर इंडेक्स घोषणा में कहा गया कि अडानी इंटरप्राइजेज (XMOB:52599) को डाओ जोंस सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से हटाया जाएगा. बयान में कहा गया कि स्टॉक में हेराफेरी और अकाउंटिंग फ्रॉड के आरोपों के बाद इंडेक्स से हटाने का फैसला लिया गया है. S&P Dow Jones  7 फरवरी 2023 से अपने सस्टेनबिलिटी इंडेक्स में बदलाव करने जा रहा है. Dow Jones का ये फैसला हिंडनबर्ग के रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयरों की भारी पिटाई होने के बाद आया है.

इससे पहले गुरुवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने अडानी ग्रुप की 3 कंपनियों को एडिशनल सर्विलांस मार्जिन फ्रेमवर्क (ASM) यानि एएसएम में डालने का फैसला लिया था. अडानी समूह की इन 3 कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises), अडानी पोर्ट (Adani Port) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) को शामिल किया गया है. एएसएम में डालने का मतलब यह है कि इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए भी 100 फीसदी अपफ्रंट मार्जिन की जरूरत होगी, इससे शॉर्ट सेलिंग पर कुछ अंकुश लग सकेगा. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने शेयर में अडानी समूह के शेयरों में उतार चढ़ाव को कम करने के लिए लिया है लेकिन शुक्रवार को भी शेयर में भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.

शुक्रवार के ट्रेडिंग सेशन में अडानी इंटरप्राइजेज 35 फीसदी के इंट्राडे गिरावट के साथ 1017 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. अडानी ग्रीन एनर्जी 10 फीसदी, अडानी पोर्ट्स 11 फीसदी, अडानी पावर 5 फीसदी, अडानी टोटल गैस 5 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन 10 फीसदी, अडानी विल्मर 5 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *