बिना रजिस्ट्री चल रहे उत्तरांचल प्लाजा मॉल को प्रशासन ने किया सील

बिना रजिस्ट्री चल रहे उत्तरांचल प्लाजा मॉल को प्रशासन ने किया सील …
वसुंधरा। सेक्टर-3 स्थित उत्तरांचल प्लाजा मॉल को सोमवार की शाम जिला प्रशासन ने सील कर दिया। यह मॉल पिछले कई वर्षों से बगैर रजिस्ट्री के चल रहा था और बिल्डर पर आवास विकास परिषद का करीब 26,16,20,697 करोड़ का बकाया था। बकाया राशि जमा करने को आवास विकास और जिला प्रशासन की तरफ से कई बार बिल्डर को नोटिस दिया गया लेकिन बिल्डर की ओर से कोई जवाब न मिलने पर सोमवार की शाम जिला प्रशासन की टीम ने पूरे मॉल को बंद कर दिया।
दो मंजिला बने इस मॉल में बड़ी संख्या में फार्मेसी से लेकर होटल-रेस्टोरेंट, कोचिंग सेंटर व पुस्तकालय समेत अन्य दुकानें हैं। दोनों मंजिल पर कुल 72 दुकाने बनी हुई हैं जिनमें से अधिकतर चालू स्थिति में है। मॉल सील होने के बाद से दुकानदारों के सामने बड़ी समस्या आ गई है। बिल्डर की इस गलती का खामियाजा अब यहां के दुकानदारों को भुगतना होगा। सीलिंग के दौरान कुछ दुुकानदारों ने विरोध जताया लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस बल ने उन्हें शांत करा दिया। प्रशासनिक अधिकारियों ने दुकानदारों को स्पष्ट किया कि जब तक बिल्डर बकाया राशि ब्याज सहित जमा नहीं करेगा कोई भी दुकान नहीं खुलेगी।

कार्रवाई करने पहुंचे एसडीएम विनय सिंह ने इस दौरान आसपास के लोगों से अपील की कि यदि कोई दुकान खोलते हुए दिखाई देता है तो उसकी जानकारी प्रशासन को दें ताकि इस मामले में कार्रवाई हो सके। एसडीएम ने बताया कि बिल्डर को कई बार बकाया राशि को जमा करने को कहा गया था पर बिल्डर ने नोटिस को अनसुना कर दिया इसलिए मजबूरन यह कार्रवाई करनी पड़ी। विनय सिंह ने बताया कि मॉल को सील करने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से नायब तहसीलदार ओम प्रकाश, संग्रह मीन पंकज, कपिल कुमार, जाहिद अली और संजय कुमार मौजूद थे। टीम ने पहले मौके पर पहुंच सभी दुकानदारों को अपनी दुकानें खाली करने को कहा। जिसके बाद दुकानदारों ने विरोध जताया लेकिन लीगल नोटिस होने और पुलिस मौजूद होने के कारण सभी को शांत करा दिया। कुछ दुकानदारों ने अपना सामान दुकान से निकाल लिया। इस दौरान हालांकि कुछ दुकानदारों ने दुकानें खाली की। नायब तहसीलदार ओमप्रकाश ने बताया कि बिल्डर द्वारा बकाया राशि जमा करने के बाद सील खोल दिया जाएगा, इस संबंध में बिल्डर को अवगत करा दिया गया है।

अन्य बकायेदारों पर भी होगी कार्रवाई
वसुंधरा में कई और प्रोजेक्ट हैं जिन पर आवास विकास का बकाया है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन और आवास विकास ने साथ मिलकर टीम तैयार की है। इसकी पूरी रिपोर्ट लखनऊ भेजी जानी है। वसुंधरा में कई व्यावसायिक प्रोजेक्ट चला रहे छह बिल्डरों को नोटिस जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *