मनमानी: … दुकानदारों ने फिर घेर ली सड़क …!

मनमानी:तीन दिन पहले खंडा रोड से हटाया गया था अतिक्रमण, दुकानदारों ने फिर घेर ली सड़क ….

शहर के व्यापारियों पर नगर पालिका द्वारा की जा रही अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई का असर होता दिखाई नहीं दे रहा है। स्थिति यह है कि कार्रवाई के बाद दुकानदार फिर से सामान रखकर अतिक्रमण कर लेते हैं। तीन दिन पहले नगर पालिका अधिकारियों ने खंड्‌डा रोड पर कार्रवाई करते हुए सड़क पर रखे सामान को हटवाते हुए व्यापारियों को फिर से अतिक्रमण न करने की सख्त हिदायत दी थी। लेकिन व्यापारियों ने हिदायत को दरकिनार करते हुए सड़क पर फिर से सामान रखकर अतिक्रमण कर लिया है।

गौरतलब है कि बुधवार को नगर पालिका अधिकारियों ने अटेर रोड, बेटी बचाओ चौराहा सहित खंड्‌डा रोड पर कार्रवाई करते हुए सड़क पर दुकानदारों के रखे सामान को हटवाया था। इस दौरान अतिक्रमण शाखा प्रभारी राजेंद्र सिंह चौहान ने व्यापारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा था कि आप लोगों के बार-बार निवेदन करने पर मैं सड़क पर रखे आपके सामान को जब्त नहीं कर रहा हूं। लेकिन अगली बार मुझे सामान रोड पर रखा हुआ मिला तो मैं उसको जब्त करके ले जाऊंगा।

अमले के आने से पहले भाग गए कारोबारी
शुक्रवार दोपहर 3 बजे नगर पालिका अधिकारी अमले के साथ सदर बाजार में कार्रवाई करने के लिए पहुंचे। लेकिन अमले के आने की जानकारी जैसे ही ठेले और फड़ कारोबारियों को हुई तो वे अमले के आने से पहले ही वे लोग ठेले और सामान लेकर भाग निकले। सड़क पर ठेले और फड़ कारोबािरयों के न होने पर नपा अधिकारियों ने स्थाई दुकानदारों को हिदायत देते हुए कहा कि सदर बाजार शहर का मुख्य बाजार है। इसलिए हम लोग रोजाना आकर आप लोगों को बार-बार हिदायत दे रहे हैं कि सड़क पर सामान रखकर अतिक्रमण न करें, अगर इसके बाद भी आप लोग अतिक्रमण करते हैं तो आप लोगों पर दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा।

ऑटो स्टैंड के लिए निर्धारित है रोड
यातायात पुलिस द्वारा खंड्‌डा रोड को ऑटो स्टैंड निर्धारित कर रखा है, जहां पर ऑटो और ई-रिक्शा खड़े हो सकें। लेकिन स्थानी व्यापारियों के द्वारा सड़क पर अतिक्रमण किए जाने की वजह से ऑटो और ई-रिक्शा खड़ा करने के लिए जगह नहीं बचती है। ऐसे में ऑटो और ई-रिक्शा चालकों को अपने वाहन जिला अस्पताल के सामने खड़ा करना पड़ते हैं। जिसकी वजह से अस्पताल के सामने रोजाना लोगों को ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ता है।

हिदायत से नहीं सख्त कार्रवाई की जरूरत
शुक्रवार को खंड्‌डा रोड पर नल फिटिंग का सामान लेने के लिए आए इटावा रोड निवासी राकेश कुशवाह का कहना है कि नगर पालिका द्वारा शहर की सड़कों से अतिक्रमण हटाने के लिए जो अभियान चलाया जा रहा है, वह सही है। लेकिन कार्रवाई के दौरान नपा अधिकारी अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को हिदायत न देते हुए उनके सामान को जब्त करते हुए उनके ऊपर चालान कार्रवाई करें, तभी ऐसे दुकानदार अतिक्रमण करने से बाज आएंगे।

सोमवार को करेंगे कार्रवाई
कार्रवाई के बाद भी व्यापारि अतिक्रमण करने से बाज नहीं आ रहे हैं। सोमवार को खंड्‌डा रोड, सदर बाजार सहित अन्य बाजार में बड़े स्तर कार्रवाई की जाएगी।
राजेंद्र सिंह चौहान, अतिक्रमण शाखा प्रभारी, नपा भिंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *