मिलावट का कारोबार:दूध डेयरी पर मिला रिफाइंड व कोकोनट ऑयल, मामला दर्ज

मिलावट का कारोबार:दूध डेयरी पर मिला रिफाइंड व कोकोनट ऑयल, मामला दर्ज ..

जिले में दूध में मिलावट का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को फूड सेफ्टी ऑफिसर की टीम ने पंडा का पुरा गांव में दो दूध डेयरियों पर औचक छापा मारा। जहां एक डेयरी पर रिफाइंड, कोकोनट और सोयाबीन का तेल मिला है। डेयरी संचालकों के विरुद्ध फूड सेफ्टी ऑफिसर ने बरोही थाना में एफआईआर दर्ज कराई है।

फूड सेफ्टी ऑफिसर अवनीश गुप्ता, रीना बंसल और रेखा सोनी ने मुखबिर की सूचना पर गोना हरदास पुरा में आने वाले केदार सिंह का पुरा (पंडा का पुरा) में सूखे सिंह भदौरिया पुत्र इंद्रभान सिंह और मोहम्मद अली पुत्र हुसैन खान के घरों में संचालित डेयरियों पर औचक छापा मारा।

सूखे सिंह के यहां मिश्रित दूध का नमूना लिया गया। साथ मोहम्मद अली की डेयरी पर मिलावटी दूध बनाने का सामान रिफाइंड, कोकोनट ऑयल (तीन टीन मात्रा 29 किलो), सोयाबीन ऑयल (एक टीन मात्रा 15 किलो), सफेद पाउडर सात किलो, लिक्विड डिटर्जेंट चार किलो रखा पाया गया। यहां से फूड सेफ्टी की टीम ने दूध, घी व उक्त पदार्थों के नमूने लिए हैं। इसके अलावा फूड सेफ्टी टीम ने मोहम्मद अली के विरुद्ध बरोही थाना में एफआईआर भी दर्ज कराई है।

तीन दिन में लिए 16 सैंपल
फूड विभाग की टीम ने पिछले तीन दिन में 13 ठिकानों से 16 खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए हैं, जिसमें सर्वाधिक नौ सैंपल मिश्रित दूध के हैं। शहर कोतवाली के पास अनुज यादव के यहां से मिश्रित दूध, मुडियाखेड़ा स्थित संजू नरवरिया की डेयरी से मिश्रित दूध, अटेर रोड स्थित सुनील बघेल के यहां से चाहत चाय की पत्ती, मूंगदाल नमकीन, बेटी बचाओ चौराहा स्थित मुकेश जैन के यहां से रुह गुलाब शरबत, सदर बाजार में शंकर कुल्फी सुजीव गुलाटी के यहां से ठंडा दूध, पोरसा निवासी केशव भदौरिया, सामंत भदौरिया, सुकांड निवासी ऊदल सिंह गुर्जर, गोरमी के बृजकिशोर शर्मा और सुनारपुरा रोड स्थित राहुल सिंह के यहां से मिश्रित दूध के सैंपल लिए गए हैं। इसी प्रकार से हीरापुरा में इंद्रभान सिंह भदौरिया के यहां से घी, मिश्रित दूध, पर्रावन के देवेंद्र सिंह भदौरिया के यहां से घी, पनीर और भागीरथ का पुरा के कल्याण सिंह बघेल के यहां से मिश्रित दूध का सैंपल लिया गया है, जिसे जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *