सागर BMC में MBBS की 150 सीटों को मिली मंजूरी ..?

मंत्री परिषद की बैठक में प्रस्ताव को मिली स्वीकृति, 200 करोड़ का बजट भी मिला ….

मेडिकल स्टूडेंट्स को मप्र की राज्य सरकार ने एक बड़ी सौगात दी है। सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 150 सीटें बढ़ाई गई हैं। इस प्रकार अब सागर बीएमसी में एमबीबीएस की 250 सीटें हो गई हैं। इसके लिए सरकार ने 200.31 करोड़ रुपए भी आवंटित किए हैं। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आयोजित मध्यप्रदेश मंत्री परिषद की बैठक में सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस सीटें 100 से बढ़ाकर 250 करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है। इसके लिए 200.31 करोड़ रुपए भी आवंटित किए गए हैं।

दरअसल, सागर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस और पीजी की सीटों में वृद्धि व सुविधा विस्तार के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे थे। जिसके चलते विगत माह मेडिकल कॉलेज को पीजी की 85 सीटें बढ़ाए जाने की स्वीकृति मिली थी। जिसके लिए मुख्यमंत्री व चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने 101 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी थी। उस समय भी सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने एमबीबीएस की 150 सीटों की वृद्धि करने की मांग रखी थी। इसके अतिरिक्त उन्होंने चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग से मुलाकात कर एमबीबीएस की सीटें बढ़ाने के लिए केंद्र व राज्य से संयुक्त 180 करोड रुपए की स्वीकृत राशि जो एसओआर बढ़ने के कारण लगभग 200 करोड़ रुपए की राशि अविलंब जारी करने की मांग की थी। उस समय मंत्री सारंग ने अगली कैबिनेट में इस विषय को रखकर स्वीकृति दिलाने का आश्वासन दिया था।

अब बीएमसी में 250 स्टूडेंट कर सकेंगे पढ़ाई
बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में सीटें बढ़ने के बाद अब बीएमसी में 250 विद्यार्थी मबीबीएस की पढ़ाई कर सकेंगे। अभी तक सागर बीएमसी में एमबीबीएस की 100 सीटें थी। 150 नई सीटें और राशि मिलने के बाद बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज को करीब 300 करोड़ रुपए की राशि मिल चुकी है। इस राशि से मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा। वहीं नए चिकित्सक मिलेंगे।

बीएमसी में होगा स्वास्थ्य सुविधाओं का उन्नयन
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटें बढ़ाकर 250 किए जाने व इसके लिए 200.31 करोड़ रुपए आवंटित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि सागर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम की सीटें बढ़ाए जाने के लिए मुख्यमंत्री ने धनराशि की स्वीकृति दी है। इससे बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा शिक्षा के साथ चिकित्सा सुविधाओं का भी उन्नयन हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *