इंदौर, । सबसे व्यस्त मार्केट में शामिल जेल रोड पर फुटपाथ तो है, लेकिन यहां हमेशा वाहन फुटपाथ पर पार्क होने से पता ही नहीं चलता है कि पैदल चलने वालों के लिए भी यहां जगह छोड़ी गई है। इस रोड पर सेंट्रल इंडिया का सबसे बड़ा मोबाइल मार्केट होने के बावजूद आज तक व्यवस्थित पार्किंग नहीं बन पाई है।
चिमनबाग से जेल रोड की ओर जैसे ही प्रवेश करते हैं, दोनों ओर के दुकानदारों का सामान रोड पर दिखाई देता है। इसी रोड पर सोनारवाड़ा धर्मशाला है। इसके सामने भी वाहन रोड पर ही दिखाई देते हैं। रोड पर जगह-जगह एकांकी मार्ग और नो पार्किंग के संकेतक लगे हैं, लेकिन इसका पालन न दुकानदार कर रहे हैं और न ही वाहन चालक। एकांकी मार्ग होने के बावजूद दोनों ओर से वाहन निकल रहे हैं। इससे कई बार शाम को जाम लग जाता है और यह रोज की बात हो गई है।
naidunia

 

दुकानदारों का भी कहना है कि जाम की स्थिति तब बनती है, जब दोनों साइड से वाहन आते हैं। कई बार चार पहिया वाहन तक अंदर आ जाते हैं, जबकि चार पहिया वाहनों के हिसाब से जगह ही नहीं है। जेल रोड चौराहे के सभी लेफ्ट टर्न पर फुटपाथ है, लेकिन इन जगहों का उपयोग आटो रिक्शा वाले कर रहे हैं। कई बार यातायात क्रेन जेल रोड पर वाहनों को ले जाने के लिए आती है। इस दौरान भी आटो रिक्शा खड़े रहते हैं, लेकिन यातायात पुलिस के अधिकारियों की नजर इन पर नहीं जाती है।
naidunia
जेल रोड से जैसे ही खातीपुरा मेन रोड की ओर बढ़ते हैं, वहां भी दुकानदारों द्वारा किए जाने वाला अतिक्रमण दिखाई देता है। पूरी गली में खिलौने और अन्य सामग्री रोड तक रखी हुई रहती हैं। इसके साथ ही खरीदारी करने वाले वाहन चालक भी इस बीच वाहन खड़े करते हैं, जिससे पैदल आने-जाने वालों को काफी परेशानी हो रही है। रिवर साइड रोड पर पटाखे, कपड़े और अन्य सामग्री की दुकानें हैं।

 

naidunia
यहां भी दोनों ओर वाहनों की लाइन लगी रहती है, जबकि कुछ दूरी पर ही संजय सेतु पार्किंग है, लेकिन दुकानदार और ग्राहक रोड पर ही वाहन पार्क कर देते हैं। कुछ कपड़े दुकान वालों ने तो ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बाहर तक कपड़ों को स्टैंड पर लटकाकर रखा है। यहां पूरी तरह से फुटपाथ पर अतिक्रमण किया हुआ है।
थाने के सामने ही अतिक्रमण
एमजी रोड पर भी कई जगहों पर फुटपाथ है, लेकिन वर्षों से दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा है। कई जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से नो पार्किंग में वाहन पार्क हो रहे हैं। यहां तक की एमजी रोड थाने के सामने नो पार्किंग में वाहन खड़े रहते हैं। यहां कभी भी आटो रिक्शा वाले भी आकर खड़े हो जाते हैं। इससे कई बार दुर्घटना होने का डर बना रहता है। पास में ही मुले टावर के कुछ दुकानदारों ने फुटपाथ के बाहर तक अपनी सामग्री फैलाकर रखी हुई है।

 

naidunia
यह हैं जिम्मेदार
जेल रोड और आसपास के क्षेत्र में रोज हमारी टीम फुटपाथ पर रखे वाहनों और सामान को हटवाने के लिए पहुंचती है। कई दुकानदारों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे अगर आगे से फुटपाथ पर सामान रखते हैं तो कार्रवाई होगी। जेल रोड एकांकी मार्ग है, लेकिन कई वाहन चालक इसका पालन नहीं करते हैं। इन पर लगातार चालानी कार्रवाई की जा रही है। इस क्षेत्र में फुटपाथ के अतिक्रमण हटाने के लिए भी सख्त कार्रवाई करेंगे।
– मनीष कुमार अग्रवाल, पुलिस उपायुक्त, यातायात
जेल रोड क्षेत्र में फुटपाथ की समस्या संज्ञान में आई है। इसकी समग्र योजना बनाकर कार्रवाई करेंगे। हमारी कोशिश है कि पैदल चलने वालों को रास्ता मिल सके। इसके लिए लगातार कई बाजारों में कार्रवाई भी की गई है।
– पुष्यमित्र भार्गव, महापौर

 

naidunia
यातायात पुलिस के साथ मिलकर जेल रोड क्षेत्र पर अतिक्रमण और फुटपाथ पर वाहनों की पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए काम करेंगे। निगम की ओर से भी अधिकारियों को यहां जाकर समय-समय पर स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए जा रहे हैं।
– हर्षिका सिंह, निगम आयुक्त