रेत माफियाओं ने राज बरेठी में 300 ट्रक रेत की डंप, माइनिंग अफसर रहे बेखबर …?

भिंड के अमायन में अवैध रेत पकड़ी:रेत माफियाओं ने राज बरेठी में 300 ट्रक रेत की डंप, माइनिंग अफसर रहे बेखबर

भिंड के अमायन थाना क्षेत्र स्थित राज बरेठी गांव में सिंध नदी के रेत का अवैध भंडारण किया गया। यहां एक बीजेपी नेता के इशारे पर रेत का अवैध भंडारण हुआ था। पिछले 2 महीने में करीब 300 ट्रक रेत अवैध रूप से जमा की गई। दिन-रात सिंध नदी में पोकलिंन व पनडुब्बी चलाकर रेत को निकाला गया और गांव में एकत्रित की गई। इसके बावजूद भी जिम्मेदार माइनिंग निरीक्षक को खबर तक नहीं लगी।

भिंड जिले में बारिश के सीजन से पहले सिंधु नदी से रेत निकाल कर अवैध रूप से भंडारण किए जाने का खेल शुरू हो चुका है। इस भंडारण से बारिश के सीजन में रेत माफिया रेत को महंगे दामों पर बेचकर करोड़ों रुपए का लाभ कमाने का विलेन बना चुके हैं। ऐसा ही एक मामला राज बरेठी गांव से सामने आया है। यहां पर पिछले 2 महीने से 300 से अधिक ट्रकों से रेत को नदी के तीर से निकालकर एकत्र किया गया। यह सब खेल दिन-रात चलता रहा इस बात की खबर आस-पास के गांव व रेत के बाद अवैध कारोबार से जुड़े हुए लोगों को थी।

सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि रेत के अवैध भंडारण शुरू होने से पहले उस पर लगाम लगाने के लिए माइनिंग विभाग के निरीक्षक देवेंद्र पाटले जिम्मेदारी दी गई थी। माइनिंग इंस्पेक्टर पाटले रेत की अवैध भंडारण को रोकने में असफल सिद्ध हो रहे। उन्होंने अब तक एक भी अवैध भंडारण शुरू होने से पहले उस पर लगाम नहीं लगा सके और ना ही अवैध भंडारण की जाने वाले स्थानों को चिन्हित कर रिपोर्ट दी है। वहीं पुलिस विभाग की भूमिका संदिग्ध है अवैध भंडारण करने वाले ट्रकों को पुलिस नहीं रोक सकी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेत के अवैध भंडारण को पकड़ने में रेत उत्खनन करने वाली कंपनी के अफसर ने पुलिस डिपार्टमेंट के एक सीनियर ऑफिसर को सूचना दी। इसके बाद से पुलिस हरकत में आई और राजस्व एवं माइनिंग विभाग की टीम को बुलाकर भंडारण जबकि जाने की कार्रवाई की गई है। पकड़ी गई रेत की कीमत तुम माइनिंग अफसर 15 लाख से अधिक की होना रॉयल्टी रेट में बता रहे। जबकि बाजार कीमत के मुताबिक यह रेट डेढ़ करोड़ रुपए की आंकी जा रही है।

इस पूरे मामले में अमायन थाना प्रभारी सुनील सिंह सिकरवार ने बताया राज बरेठी में रेत का अवैध भंडारण होने की सूचना पुलिस को मिली थी। पुलिस की सूचना पर राजस्व विभाग व माइनिंग अफसरों के साथ कार्रवाई की गई है। यहां अवैध रेत का भंडारण मिला है। माइनिंग अफसर जांच कर रहे हैं।

रेत भंडारण कंपनी को किया जाएगा ऑफर

माइनिंग विभाग के जिला अफसर दिनेश डुडवे का कहना है यह कार्रवाई पुलिस माइनिंग राजस्व की संयुक्त रूप से थी। 5000 मेट्रिक टन रेत करीब 300 ट्रकों से डंप की गई थी।रेत की कीमत निकाली जा रही है। रेत के इस भंडारण की रॉयल्टी काटे जाने को लेकर रेत खनन कंपनी को ऑफर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *