ओडिशा ट्रेन हादसे में अबतक 238 लोगों की मौत, 650 घायल यात्री अस्पतालों में भर्ती ..!

सेना भी रेस्क्यू ऑपरेशन में उतरी …!

ओडिशा के बालासोर में 2 जून की शाम करीब साढ़े सात बजे 3 ट्रेनें हादसे का शिकार हो गई. बीते 12 घंटों से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

ओडिशा बालासोर जिले में शुक्रवार (2 जून) शाम भयानक ट्रेन हादसा हुआ. हावड़ा जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए और दूसरी ट्रेन से जा टकरा गए. हादसा इतना भयंकर था कि अब तक 238 लोगों की मौत हो चुकी है और 900 से ज्यादा लोग घायल है. जिसकी वजह से अस्पतालों में घायलों का अंबार लग गया है. हादसा मालगाड़ी, कोरोमंडल एक्सप्रेस और हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेनों के आपस में टकराने की वजह से हुआ.   

बालासोर में हुई इस घटना ने सबको झकझोर कर रख दिया है. घटनास्थल में हर तरफ लाशें बिछी है चीख पुकार मची है. कोई ट्रेन में फंसा है तो कोई पटरियों पर पड़ा है. राहत बचाव कार्य तेजी से चल रहा है ऐसे में घायलों और मारे गए लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. जानकारी के मुताबिक पिछले 12 घंटे से जारी रेस्क्यू ऑपरेशन के बावजूद अब भी बड़ी संख्या में लोग दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन में फंसे हैं. 

रात भर से जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन
बालासोर जिले में हुई इस ट्रेन घटना में स्थानीय लोग और रेस्क्यू टीमें बोगियों के अंदर फंसे लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं. रेलवे, दमकल और स्थानीय पुलिस प्रशासन के 600 जवान रात भर अंधेरे में बोगियों में फंसे लोगों को निकालकर अस्पताल तक पहुंचाते रहे. ये हादसा बालासोर से करीब चालीस किलोमीटर दूर बहानगा बाजार स्टेशन के पास हुआ. बहानगा, बालासोर से लेकर भुवनेश्वर तक के अस्पताल घायलों से भरे पड़े हैं.

तीन ट्रेनों में हुई टक्कर
बालासोर के पास शाम करीब शाढ़े 7 बजे हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे पहले डिरेल होकर बगल वाली पटरी पर पर जा गिरे. दूसरी तरफ से दूसरी शालीमार से चेन्नई जा रही रोमंडल एक्सप्रेस पूरी रफ्तार से आ रही थी. हावड़ा और कोरोमंडल एक्सप्रेस में इतनी जोरदार टक्कर हुई कि कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियां भी ट्रैक से उतर कर दूसरी पटरी में आ रही मालगाड़ी से टकरा गई.

राजकीय शोक का आदेश
ओडिशा में हुए हादसे की वजह से सरकार ने 3 जून शनिवार को सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है. इसके साथ ही राजकीय शोक का आदेश भी दिया गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतकों और घायलों के लिए मुआवजा राशि की घोषणा की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *