Delhi Police के वो 3 Constable जो ड्यूटी के साथ UPSC की तैयारी कर बन गए IAS-IPS

Delhi Police के वो 3 Constable जो ड्यूटी के साथ UPSC की तैयारी कर बन गए IAS-IPS कांस्‍टेबल से यूपीएससी पास करके सिविल सेवा में जाने वालों में विजय सिंह गुर्जर, फिरोज आलम के बाद राम भजन का नाम भी शामिल हो गया है।

दिल्‍ली पुलिस की नौकरी में कांस्‍टेबलों के लिए परिवार के लिए वक्‍त निकालना पाना मुश्किल होता है। यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर पाने की सोचना तो बेमानी होगा। दिल्‍ली पुलिस में अपनी ड्यूटी के साथ-साथ यूपीएससी निकाल लेने वालों कांस्‍टेबलों में ताजा राम भजन है, जिसने UPSC CSE 2022 में 667वीं रैंक हासिल की है।

Vijay Singh Gurjar कांस्‍टेबल से IPS बने 

विजय सिंह गुर्जर राजस्‍थान के झुंझुनूं जिले के गांव देवीपुरा के रहने वाले हैं। दिल्‍ली पुलिस में कांस्‍टेबल रहते हुए यूपीएससी की तैयारी की और साल 2018 में गुजरात कैडर के आईपीएस बन गए। वर्तमान में वलसाड़ में पोस्‍टेड हैं। Recommended Video यूपीएससी टॉपर 2022: यूपीएससी थर्ड टॉपर बनीं उमा हराथी, बताया सफलता का राज Firoz Alam कांस्टेबल से ACP बने फिरोज आलम मूल रूप से यूपी के हापुड़ के पिलखुवा के रहने वाले हैं। दिल्‍ली पुलिस में दस साल तक कांस्‍टेबल रहे। इसी दौरान यूपीएससी की तैयारी की। साल 2019 में 645 रैंक के साथ यूपीएससी पास की। यह आलम का छठा प्रयास था। इन्‍हें आईपीएसी विजय सिंह गुर्जर से प्रेरणा मिली। ये DANICS कैडर पाकर दिल्ली पुलिस में ही ACP बने। Ram Bhajan Kumar हेड कांस्‍टेबल से यूपीएससी टॉपर Advertisement दिल्‍ली पुलिस के हेड कांस्‍टेबल राम भजन कुमार ने 667वीं रैंक हासिल की है। राम भजन राजस्‍थान के दौसा जिले के रहने वाले हैं। राम भजन ने सरकारी स्‍कूलों में पढ़कर यूपीएससी क्रैक कर डाली है। साल 2012 से यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *