इंदौर। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद इंदौर में पहले 16 जून से स्कूल खुलने वाले थे, लेकिन कलेक्टर ने गर्मी के प्रकोप को देखते हुए अवकाश को 20 जून तक बढ़ा दिया। इसके बाद नवीन शिक्षण सत्र के लिए स्कूल शुरू हो जाएंगे। ऐसे में परिवहन विभाग ने अभी से विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए स्कूल प्रबंधकों को निर्देश जारी कर बसों के सभी कागजात पूरे रखने के निर्देश दिए हैं। विभाग बसों के अलावा आटो रिक्शा की जांच के लिए भी अभियान चलाएगा।

परिवहन विभाग नवीन शिक्षण सत्र शुरू होने के साथ ही स्कूल बसों की जांच शुरू करेगा, ताकि बिना कागजात के स्कूल बसों का संचालन नहीं हो सके। इंदौर के आसपास यात्री बसाें के अलावा स्कूल बसों के हादसे भी सामने आते रहे है। इसे देखते हुए परिवहन विभाग शुरुआत से ही जांच अभियान शुरू करेगा। शहर में स्कूल बसों के अलावा आटो रिक्शा से भी बच्चे स्कूल पहुंचते हैं। ऐसे में इनमें होने वाली ओवरलोडिंग को रोकने के लिए भी कार्रवाई की जाएगी। परिवहन विभाग ने जांच शुरू करने के लिए तैयारी पूरी कर ली है।

स्कूल परिसर में भी होगी जांच ..

परिवहन विभाग की अलग-अलग टीमें सड़कों पर उतरकर बसों की जांच करेगी। इसके अलावा स्कूलों में पहुंचकर भी बसों की जांच की जाएगी। जांच के दौरान कागजात के साथ ही बसों की स्थिति भी देखी जाएगी। बसों में सुरक्षा उपकरणों के अलावा सीट और फिटनेस की जांच भी की जाएगी, ताकि किसी प्रकार के अनहोनी को रोका जा सके। दक्ष ड्राइवरों की सूची भी स्कूल प्रबंधक से लेकर जांच की जाएगी।

स्कूल खुलते ही शुरू करेंगे जांच …

सभी स्कूल संचालकों को स्कूल बसों के सभी कागजात पूरे रखने के निर्देश जारी किए है। स्कूल खुलते ही बसों की जांच के लिए अभियान चलाया जाएगा। कागजात अधूरे होने और सुरक्षा उपकरण नहीं पाए जाने पर कार्रवाई होगी। नियमानुसार बसों का परमिट, फिटनेस अपडेट रखना आवश्यक है। – आरटीओ