इंदौर  रीगल तिराहे से मधुमिलन चौराहे के बीच आरएनटी मार्ग को नगर निगम द्वारा आदर्श रोड बनाने का दावा किया जा रहा है। हकीकत यह है कि इस रोड पर फुटपाथ पर अवैध रूप से वाहनों की हो रही पार्किंग हटाने में यातायात पुलिस नाकाम है। इस चौराहे पर अक्सर पुलिसकर्मी मौजूद रहते हैं और क्रेन भी कभी-कभार मूवमेंट करती है। इसके बाद भी हालत यह है कि कई प्रतिष्ठानों के सामने धड़ल्ले से फुटपाथ पर वाहनों की पार्किंग होती है।

naidunia

आरएनटी मार्ग पर यूनिवर्सिटी के सामने बने वसुंधरा कांप्लेक्स व चेतक सेंटर जैसी इमारतों के सामने फुटपाथ पर कारें खड़ी रहती हैं। यहां पर सड़क पर भी वाहन खड़े रहते हैं। इस कारण फुटपाथ भी नजर नहीं आता है। कई बार चिल्ड वाटर वाले लोडिंग रिक्शा भी सड़क पर खड़े रहते हैं। विश्वविद्यालय की बाउंड्रीवाल के पास फुटपाथ पर आटो रिक्शा व कारों की अनधिकृत पार्किंग होती है। मध्य भारत हिंदी साहित्य के सामने फुटपाथ पर कैनोपी लगाकर कार बिक्री और प्रमोशन किया जाता है। यहां फुटपाथ कई आटो रिक्शा व कारें खड़ी रहती हैं।

naidunia

दवा बाजार के आसपास वाहनों का कब्जा

मधुमिलन चौराहे से शिवाजी वाटिका के बीच दवा बाजार वाले हिस्से पर फुटपाथ पर अनधिकृत रूप से कार व दोपहिया वाहनों की पार्किंग होती है। एमवाय अस्पताल के सामने वाले हिस्से में फुटपाथ किनारे वैन खड़ी रहती हैं। दवा बाजार के पास व्यावसायिक इमारत के सामने इलेक्ट्रानिक व टायर शोरूम के बाहर भी वाहनों की पार्किंग हो रही है। शासकीय दंत चिकित्सालय की बाउंड्रीवाल के पास दोपहिया व कारों की भी अवैध पार्किंग हो रही है।

naidunia

 

चालानी कार्रवाई करते हैं

यातायात पुलिस की क्रेन उस क्षेत्र में फुटपाथ पर खड़े वाहनों पर अक्सर चालानी कार्रवाई करती है। हमारी कोशिश रहती है कि वाहन चालकों पर कार्रवाई के साथ उन्हें समझाइश दी जाए। लोगों को खुद भी फुटपाथ व सड़क पर अपने वाहन खड़े करने की आदत को बदलना चाहिए। -मनीष कुमार अग्रवाल, पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक

 

वाहन चालकों को समझाइश देते हैं

 

हमारी क्रेन नो पार्किंग क्षेत्र में खड़े वाहनों कार्रवाई करती है। यातायात पुलिस रोको-टोको अभियान के तहत फुटपाथ व सड़क पर वाहन खड़े करने वालों समझाइश दी जा रही है। -सुप्रिया पाठक, ट्रैफिक थाना प्रभारी (पूर्व)